नाश्तास्पेशल

Beetroot Paratha Recipe:  A Colorful and Nutritious Flatbread  ! ऐसे बनाइए सेहत से भरपूर स्वादिष्ट चुकंदर पराठा,

Beetroot Paratha Recipe:   चुकंदर पराठा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फ्लैटब्रेड है जो साबुत गेहूं के आटे और कसा हुआ चुकंदर से बनाया जाता है। यह उत्तर भारत का एक लोकप्रिय व्यंजन है और इसे अक्सर रायता या दही के साथ परोसा जाता है। चुकंदर के परांठे फाइबर, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत हैं, और ये आपके बच्चों को उनकी सब्जियां खिलाने का एक अच्छा तरीका भी हैं।

दोस्तों ! दिन की सेहत से भरपूर शुरुआत करने के लिए चुकंदर का पराठा एक परफेक्ट फूड डिश है. साथ ही चुकंदर में पोषक तत्वों का  भरपूर खजाना है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में चुकंदर  काफी ज्यादा मददगार होता है वहीं इसका नियमित सेवन  करने से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है. चुकंदर दिल के लिए भी लाभकारी होता है.

दोस्तों ! ऐसे में चुकंदर का पराठा ब्रेकफास्ट में बनाकर खाया जा सकता है. दोस्तों ! अगर आप भी अपनी फैमिली की सेहत को लेकर अलर्ट रहते हैं तो ब्रेकफास्ट में उनके लिए चुकंदर का पराठा बना सकते हैं. इसका टेस्ट भी सभी को खूब ज्यादा पसंद आएगा.

दोस्तों ! सर्दियों के मौसम में खाने-पीने की बहार आ जाती है. बाजार भी रंग- बिरंगी सब्जियों से भर जाता है. इस मौसम में आपके पास रेसिपी के कई ऑप्शन होते हैं. चुकंदर का पराठा (Chukandar Paratha Recipe In Hindi) खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. इसके साथ ही ये शरीर के लिए हेल्दी भी होता है.

दोस्तों ! चुकंदर का पराठा बनाना काफी  ज्यादा आसान है. आप अगर रूटीन पराठो  को  खा खाकर बोर हो गए हैं तो उन्हें अब चुकंदर पराठा से रिप्लेस कर दीजिए  दोस्तों ! अगर आपने अब तक Beetroot Paratha Recipe  ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि आपके लिए काफी मददगार  साबित हो सकती है.

Beetroot Paratha Recipe
Beetroot Paratha Recipe

Beetroot Paratha Recipe:   

 दोस्तों ! इस बार, हम आपको बताने आए हैं कि आप अपने पराठे में चुकंदर  को कैसे मिला सकते हैं। चुकंदर एक हेल्दी वेजी है। आपके रक्तचाप को नियंत्रण रखने के लिए और कैंसर से लड़ने में आपकी मदद करने से लेकर, चुकंदर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। चुकंदर का पराठा आपके बच्चों के लिए भी एक शानदार आहार है। यह पराठा न केवल हेल्दी होता है, बल्कि स्वादिष्ट भी होता है। आप इसे दही या अचार के साथ परोस सकती हैं, और सभी को इस स्वादिष्ट पराठे का मज़ा जरूर आएगा। तो चलिए जानते है इसे बनाने की विधि क्या है-

  • 2 कप साबुत गेहूं का आटा
  • 2 मध्यम चुकंदर, कसा हुआ
  • 1 चम्मच तेल
  • 1 चम्मच नमक
  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
  • 1/4 कप कटी हुई धनिया पत्ती
  • आवश्यकतानुसार पानी

एक बड़े कटोरे में आटा, कसा हुआ चुकंदर, तेल, नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और हरा धनिया मिलाएं।

Beetroot Paratha Recipe

आटा बनने तक अच्छी तरह मिलाएँ। यदि आटा बहुत सूखा है, तो एक बार में थोड़ा-थोड़ा पानी डालें जब तक कि यह नरम और लचीला न हो जाए।

आटे को 5-7 मिनिट तक गूथिये जब तक यह चिकना और लोचदार न हो जाये.

आटे को 8 बराबर भागों में बाँट लीजिये.

आटे के प्रत्येक भाग को लगभग 5-6 इंच व्यास में गोल बेल लें।

एक तवा या तवा को मध्यम आंच पर गर्म करें।

एक परांठे को तवे पर रखें और 2-3 मिनट तक या हल्का भूरा होने तक पकाएं.

परांठे को पलटें और 2-3 मिनट तक या सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।

पराठे पर थोड़ा सा तेल लगाइये और कलछी से हल्का सा दबा दीजिये ताकि परांठा फूल जाये.

एक या दो मिनट तक और पकाएं जब तक कि परांठा फूलकर पक न जाए।

बचे हुए परांठे के साथ चरण 6-10 दोहराएं।

रायता या दही के साथ गरमागरम परोसें।

अधिक मसालेदार परांठे के लिए, अधिक लाल मिर्च पाउडर डालें।

अधिक स्वादिष्ट स्वाद के लिए, भरावन में एक बड़ा चम्मच कसा हुआ पनीर मिलाएं।

आप भरावन में अन्य सब्जियाँ भी मिला सकते हैं, जैसे कि कद्दूकस की हुई गाजर, कटा हुआ प्याज, या कटी हुई हरी मिर्च।

पनीर के साथ चुकंदर पराठा

– पराठों को अधिक कुरकुरा बनाने के लिए इन्हें गर्म तवे या तवे पर पकाएं.

अगर आपके पास तवा या तवा नहीं है तो आप परांठे को फ्राइंग पैन में भी पका सकते हैं. चुकंदर के परांठे एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन है जो नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। वे बचे हुए चुकंदर का उपयोग करने का एक शानदार तरीका भी हैं।

यह भी पढ़े : Methi Ki Sabji:  A Recipe for a Delicious and Healthy Indian Dish   ! एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भारतीय व्यंजन की रेसिपी”

Beetroot Paratha Recipe
Beetroot Paratha Recipe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *