स्पेशलसाइड डिश

Protein Diet : अंडे से ज्यादा इन वेजिटेरियन फूड्स को खाने से मिलता है,प्रोटीन  ! Exploring the Benefits of a Protein Diet

Table of Contents

Protein Diet :  दोस्तों ! प्रोटीन के लिए लोग अंडा खाते हैं,लेकिन क्या आपको पता है अंडे के अलावा भी कई ऐसे शाकाहारी फूड हैं जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इतना ही नहीं कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. Protein Diet जी हां आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने के बाद आपको अंडा खाने के जरुरत नहीं पड़ेगी. तो चलिए जानते हैं…

दोस्तों ! प्रोटीन के लिए लोग अंडा खाते हैं,लेकिन क्या आपको पता है अंडे के अलावा भी कई ऐसे शाकाहारी फूड हैं जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. कहते हैं कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन जो लोग अंडा नहीं खाते वह क्या करें? दोस्तों ! आपको बता दें कि कई ऐसे शाकाहारी फूड्स हैं जिनमें अंडो से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है. जिन्हें खाने से आपको अंडे खाने की जरूरत नहीं होगी.

Protein Diet :   दोस्तों ! प्रोटीन को अक्सर पोषक तत्वों का राजा कहा जाता है, और अच्छे कारण से भी। यह आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट ऊतकों के निर्माण और मरम्मत से लेकर चयापचय को बढ़ावा देने और तृप्ति का समर्थन करने तक विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नतीजतन, प्रोटीन युक्त आहार ने हाल के वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है, जो वजन प्रबंधन, मांसपेशियों के निर्माण और समग्र स्वास्थ्य के लिए इसके संभावित लाभों के लिए भी जाना जाता है.

These Vegetarian foods contain more protein than eggs

Protein Diet
Protein Diet

सोयाबीन :  दोस्तों !सोयाबीन को प्रोटीनका अच्छा स्त्रोत माना जाता है, 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है. सोयाबीन पौधे से मिलने वाले प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. इसलिए हफ्ते में एक बार इसकी सब्जी बनाकर आप इसका सेवनजरूर करे दोस्तों ! सोयाबीन को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोतमाना जाता है, इसका सेवन करने से प्रोटीन की कमी भी दूर होती है.

Protein Diet
Protein Diet

छोले :  दोस्तों ! छोले बहुत लोगों को पसंद होता है. छोले यानी चना दुनिया भर में अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है. छोले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही छोले से कई प्रकार के रेसिपी तैयार किए जाते हैं. 100 ग्राम उबले चने में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन होता है. यदि आपको अंडे के बिना प्रोटीन चाहिए तो आज ही अपनी डाइट में छोले  को जरूर शामिल करे.

Protein Diet
Protein Diet

कुट्टू का आटा :  दोस्तों ! कुट्टू का आटा भी हमारे सेहत के लिए बेहद  ही फायदेमंद होता है, कुट्टू के आटा में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस आटे को खासतौर व्रत में बनाया जाता है. लेकिन आप इसे नॉर्मल  भी खा सकते है , 100 ग्राम कूटू के आटे में 13.2 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए इसे खाना शुरू कर दें.

Protein Diet
Protein Diet

चिया सीड्स :  दोस्तों ! चिया सीड्स छोटे-छोटे काले रंग के बीज होते हैं, जो सैल्विया हिसपैनिक प्लांट से आते हैं, यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और ओमेगा-3 के लिए भी जाने जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं चिया सीड्स प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं,100 ग्राम चिया सीड्स में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है। दोस्तों ! आप इससे पुडिंग से लेकर मिल्क शेक्स आदि तैयार कर सकते हैं.

Protein Diet

कीनुआ :   दोस्तों ! आपने यह कई बार सुना  ही होगा कि कीनुआ वजन घटाने में मददगार  साबित होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कीनुआ को कम्प्लीट प्रोटीन भी माना जाता है, क्योंकि इसमें 9 जरूरी अमीनो एसिड्स होते हैं, 100 ग्राम कीनुआ में 16 ग्राम प्रोटीन होता है.

भांग के बीज :  दोस्तों ! भांग के बीज का सही सेवन करने से शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, इसमें मिलने वाले सभी पोषक तत्वों में से 25% मात्रा प्रोटीन की होती है. साथ ही इसमें अमिनो एसिड भी होता है.

कद्दू के बीज :  दोस्तों ! कद्दू के बीजो में भरपूर मात्रा  में प्रोटीन मिलता है. प्रोटीन से भरपूर इन बीजों में विटामिन, हेल्दी फैट और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती हैं. सिर्फ एक इसके सेवन से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिल सकते हैं.

ब्रोकोली : दोस्तों ! हरी गोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकोली भी प्रोटीन रीच फूड है, प्रोटीन रीच सब्जियों के लिए ये सबसे बेहतर ऑप्शन है. इससे फोलेट और पोटेशियम जैसे खास पोषक तत्व भी मिलते हैं. साथ ही ये लो कैलरी वाली सब्जी है.

दाल :  दोस्तों ! शरीर में प्रोटीन का लेवल कम होने पर डॉक्टर भी कई बार दाल  खाने या दाल का पानी पीने की सलाह देते हैं. दलहन वाले अनाजों में कुल पोषण तत्वों का 25% प्रोटीन ही होता हैं. खास तौर से मसूर और मूंग दाल प्रोटीन से भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

मूंगफली :  दोस्तों ! वेजिटियन फूड्स में मूंगफली को भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है, इसे आप पोहे या चटनी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है.

Protein Diet के लिए आवश्यक सुझाव

दोस्तों ! ये प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी विकल्पों के कुछ उदाहरण हैं जो खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। तो अंडे छोड़ें और पौधे-आधारित प्रोटीन की दुनिया को अपनाएं! अपने आहार में इन स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्पों को शामिल करके, आप अपने स्वास्थ्य, फिटनेस लक्ष्यों का समर्थन कर सकते हैं और तुलना से परे पाक रोमांच का आनंद ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *