स्पेशलनाश्तासाइड डिशस्नैक्स

Palak Puri Recipe : नाश्ते में बनाएं “Healthy and Tasty” पालक पूरी, सर्दियों का मजा हो जाएगा दोगुना !

दोस्तों ! अगर आप भी नाश्ते में कुछ टेस्टी और हेल्थी बनाने के लिए ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो फिर Palak Puri Recipe से अच्छा कुछ भी नहीं है , दोस्तों ! सर्दियों में Palak Puri Recipe न सिर्फ आपके मुंह का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आपको सेहतमंद भी रखेगी. पालक टेस्टी होने के साथ-साथ बेहद हेल्दी भी है, जो हमारे शरीर को कई पोषण तत्व पहुंचाती है.

Palak Puri Recipe in Hindi

Palak Puri Recipe
Palak Puri Recipe

दोस्तों ! सर्दियों के मौसम  में गर्मागर्म पालक पूरी  का मज़ा हर कोई लेना चाहता है. साथ ही यह खाने में काफी लाजवाब होती है. दोस्तों ! Palak Puri Recipe  को आप लंच, डिनर या फिर ब्रेक फास्ट के तौर पर भी बना कर खा सकते है. दोस्तों ! आप चाहे तो Palak Puri Recipe बनाने के लिए कच्चे पालक को बारीक क्रश कर  के भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर पालक को उबालकर उसका पेस्ट बनाकर आटे के साथ मिक्स कर सकते हैं. 

दोस्तों ! पालक पूरी खाने में बहुत ही स्वाद और लाजवाब लगती है, इसे बनाना भी काफी ज्यादा आसान है, पालक आयरन का भी अच्छा स्रोत होता है और जिन लोगों को पालक खाना पसंद नहीं है उन्हें एक बार पालक पूरी बनाकर जरूर खिलाएं चाहे वो बच्चे हो या बड़े दोस्तों ! आप यकीन मानिए उन्हें भी पालक से बनी यह पूरी बेहद ही अच्छी लगेगी. दोस्तों ! पालक की पूरी को आप आलू या पनीर की सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं। इसे आप किसी भी फेस्टिवल या खास मौकों पर भी बना सकते हैं.

दोस्तों ! पालक पुरी उत्तर भारत, विशेषकर पंजाब और हरियाणा राज्यों में एक लोकप्रिय व्यंजन है। इसे अक्सर आलू की सब्जी, आलू पर आधारित करी और ठंडे दही के एक टुकड़े के साथ परोसा जाता है। पूरी का हरा रंग पालक से आता है, जो विटामिन ए, सी और के का अच्छा स्रोत है। पालक आयरन और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है।

इसके पोषण मूल्य के अलावा, पालक पुरी बनाना भी अपेक्षाकृत आसान है। आटा समय से पहले तैयार किया जा सकता है और रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है। जब आप पकाने के लिए तैयार हों, तो बस आटे को बेल लें और पूरियों को सुनहरा भूरा होने तक तलें। दोस्तों ! आज हम आपको पालक  पालक पूरी बनाने की विधि  के बारे मे बताने जा रहे हैं.

पालक पुरी बनाने के लिए सामाग्री : (Ingredients to make Palak Puri Recipe)

  • आटा – 2 कप
  • पालक – 250 ग्राम
  • अदरक पेस्ट – 1 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च का पेस्ट – 1 टी स्पून
  • गरम मसाला – 1 टी स्पून
  • अमचूर पाउडर – 1 टी स्पून
  • तेल
  • नमक – स्वादनुसार

पालक पूरी बनाने की विधि : (How to make Palak Puri)

पालक पुरी बनाने के लिए सबसे पहले पालक के पत्तों को अच्छे से धोकर बारीक काट लें. एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पानी गर्म करें. अब इसमें सभी पत्ते डालें और पालक करो नरम होने दें. अब एक बड़े बर्तन में आटा लें. इसमें नरम पालक के पत्ते, कद्दूकस अदरक, लहसुन, हरी मिर्च का पेस्ट, नमक, अजवाइन, गरम मसाला, अमचूर पाउडर, बारीक हरी धनिया और थोड़ा सा तेल डालकर अच्छे से मिलाएं. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पूरी के लिए सख्त आटा गूंथ लें.

साथ ही 10 से 15 मिनट के लिए आटे को ढंककर साइड मे रख दें, दोस्तों ! 10 से 15 मिनट  होने के बाद आटे की लोई बनाएं और कढ़ाई में तेल गर्म होने के लिए रख दें. लोई की पूड़ियां बेलें और जैसे ही तेल गर्म हो जाए सभी पूड़ियों को दोनों तरफ अच्छी तरह सुनहरा होने तक तल ले.  लीजिए दोस्तों ! हमारी गरमा गरम पालक की पूरी बनकर तैयार हो चुकी है अब आप इसे चाय या  अपनी मनपसंद चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें.

Palak Puri Recipe
Palak Puri Recipe

यह भी पढे : Moong Dal Puri  :  ! बनाना चाहते हैं मेहमानों के लिए कुछ खास और स्पेशल? तो बनाए Tasty Moong Dal Puri ”

पालक खाने के फायदे

– दोस्तों ! पालक पोषक तत्वों से भरपूर होती है, साथ ही पालक हमारे पाचन तंत्र को मजबूत भी बनाती है.

– पालक इम्यूनिटी को मजबूच बनाता है. इसके सेवन से वायरल बीमारियां भी दूर रहती हैं.

– दोस्तों ! आंखों की रोशनी के लिए भी पालक बहुत ही फायदेमंद होता है.

– पालक के सेवन से याददाश्त तेज होती है.

– पालक खाने से कोलेजन बूस्ट होता है, जिससे स्किन भी ग्लो करती है और अच्छी रहती है.

 Palak Puri Recipe in Hindi के लिए आवश्यक सुझाव

पालक पूड़ी का आनंद अकेले ही लिया जा सकता है या विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के साथ मिलाया जा सकता है। इस स्वादिष्ट ब्रेड का अधिकतम लाभ उठाने के लिए यहां कुछ परोसने के सुझाव दिए गए हैं:

  • अतिरिक्त स्वाद के लिए गर्म पालक पूड़ी को तीखी और ताज़ा पुदीने की चटनी या मसालेदार अचार के साथ परोसें।
  • अपनी पालक पूड़ी के साथ हार्दिक आलू की सब्जी या अपनी पसंद की किसी अन्य सब्जी के साथ परोसें।
  • स्वाद को संतुलित करने के लिए सादे दही या रायते के साथ पूरियों का आनंद लें।
  • मुलायम पालक प्यूरी के लिए, मिश्रण करने से पहले पालक को अच्छे से ब्लांच कर लें.
  • आप आटे में अन्य मसाले भी मिला सकते हैं, जैसे जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, या हल्दी पाउडर.
  • यदि आपके पास अजवायन नहीं है, तो आप इसकी जगह सौंफ के बीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आटे को पतला बेलना सुनिश्चित करें ताकि पूरियां समान रूप से पकें।
  • सर्वोत्तम स्वाद और बनावट के लिए पालक पूरी को तुरंत परोसें।
Palak Puri Recipe

बदलाव

  • बेझिझक प्रयोग करें और पालक पुरी रेसिपी में अपना खुद का ट्विस्ट जोड़ें। यहां कुछ विविधताएं दी गई हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:
  • पनीर-भरवां पालक पुरी: पूरियों को तलने से पहले अपने पसंदीदा पनीर से भरकर एक आश्चर्यजनक तत्व जोड़ें। पिघला हुआ पनीर पालक के स्वाद को पूरक करेगा और समग्र स्वाद को बढ़ाएगा।
  • मसालेदार पालक पुरी: यदि आप अधिक तीखा संस्करण पसंद करते हैं, तो हरी मिर्च के पेस्ट की मात्रा बढ़ाएँ या आटे में अपनी पसंदीदा गर्म सॉस का छींटा डालें। यह पूरियों को एक अतिरिक्त स्वाद देगा और उन्हें मसाला प्रेमियों के लिए एकदम सही बना देगा।
  • दोस्तों ! पालक पुरी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फ्लैटब्रेड है जो निश्चित रूप से मेज पर मौजूद सभी लोगों को पसंद आएगी। यह आपके आहार में अधिक हरी सब्जियाँ शामिल करने और पारंपरिक पूड़ी में एक अनोखे और स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।

      तो दोस्तों ! अगली बार जब भी आप स्वस्थ और स्वादिष्ट फ्लैटब्रेड की तलाश में हों, तो पालक पूरी को जरूर बनाये ! दोस्तों ! मुझे आशा है कि आपको पालक पूरी की यह रेसिपी पसंद जरूर आएगी !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *