स्पेशलसूप

Summer diet tips: गर्मी के मौसम में कुछ परहेज करके, आप रखें अपनी सेहत का ध्यान, क्या खाए और क्या न खाए, यहाँ पर जानिए? Healthy Tips

Summer diet tips: गर्मियों के मौसम में धूप और पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इससे आपको थकान, कमजोरी और बेचैनी महसूस होना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। गर्मियों में अक्सर नींद नहीं आना और भूख में कमी जैसी समस्याएं भी होती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, इस मौसम में सही भोजन करने से आपको इन लक्षणों से बचने में मदद मिल सकती है।

आपको गर्मियों के मौसम में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको थकान, डिहाइड्रेशन, माइग्रेन और सुस्ती से निपटने में मदद मिल सके।

एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर रखने में सहायक हो सकता है। आप अपने नाश्ते में मूंग स्प्राउट्स, फलियां, नट्स और सीड्स जैसे स्नैक्स शामिल कर सकते हैं। इन चीजों में पर्याप्त विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। चूंकि गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने का ज्यादा खतरा होता इसलिए नींबू पानी, जौ और नारियल पानी जैसे स्वस्थ विकल्प आपके लिए बढ़िया ऑप्शन हो सकते हैं।

Table of Contents

Summer diet tips: सुबह नाश्ते में दूध-अंडा

Summer diet tips:
Summer diet tips:

अपने नाश्ते में अंडा और दूध शामिल करें। अंडा आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद कर सकता है। अंडे में अमीनो एसिड और गुड फैट प्रचुर मात्रा में होता है। दूसरी ओर, दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। अंडे और दूध एक साथ प्रोटीन, सोडियम, फोलेट, सेलेनियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। यह हाई प्रोटीन कॉम्बिनेशन डिहाइड्रेशन को रोकने के दौरान मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देता है।

Summer diet tips: मौसमी फलों का सेवन करें

तरबूज, खरबूजा, संतरा, अनानास, स्ट्रॉबेरी, आम और अन्य फल जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है का खूब सेवन करें। यह डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए प्रभावी हैं। खाने से पहले उन्हें फ्रिज या फ्रीजर में स्टोर करना हाइड्रेट और ठंडा करने का एक तरीका है।

Summer diet tips: हरी सब्जियों ज्यादा खाए  

गर्मियों में आपको लौकी, तुरई, ब्रोकली, करेला, खीरा जैसी सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। ये आपको डिहाइड्रेशन से बचने में मदद कर सकती हैं और एक्टिव रख सकती हैं। इनमें बहुत सारा पानी और पोटेशियम होता है। ये तत्व हाई ब्लड प्रेशर और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं।

Summer diet tips: शाम को नाश्ते में ये चीजें खाएं

हरी मूंग स्प्राउट्स, पालक, फलियां, नट्स और बीजों जैसे खाद्य पदार्थों में कई विटामिन, खनिज और यौगिक होते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके मैग्नीशियम की भरपाई करते हैं, जो कोशिकाओं की ऊर्जा और चयापचय को प्रभावित करने वाला एक घटक है।

यह भी देखें: Summer Diet: तपती गर्मी मे आपके शरीर को दे ठंडक पुदीना, पेट की तमाम समस्‍याओं का समाधान है पुदीना  Tasty And Healthy Summer Diet 

Summer diet tips: पानी की मात्रा का रखें ध्यान

अगर आप हाइड्रेट रहना चाहते हैं तो पानी पीना कोई बड़ी बात नहीं है। बहुत अधिक सादा पानी पीने से बचें, क्योंकि यह आपके शरीर से खनिजों को धो देता है। इसके बजाय ग्रीन टी, नींबू पानी या ताजा नारियल पानी आपके शरीर को महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों से भर देगा। ये पेय आपको दोपहर में रिचार्ज करने और आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में बहुत अच्छे हैं।

Summer diet tips: मसाले भी हैं जरूरी

थोड़ी मात्रा में मसाले पाचन में मदद करते हैं और आपको थकान और संक्रमण से सुरक्षित रखते हैं। मसाले जैसे अदरक, काली मिर्च, दालचीनी, लहसुन, आदि कुछ ऐसी सामग्रियां हैं जिनका आप भोजन के साथ सेवन कर सकते हैं।

Summer diet tips: गर्मी के मौसम मे क्या ज्यादा खाने से बचना चाहिए?

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। गर्मी में खुद को ठंडा रखने के लिए हम कई तरीके अपनाते हैं। हालांकि गर्मी में सिर्फ ठंडी चीजें खाना काफी नहीं है। गर्म तासीर के फूड आइटम्स की मात्रा को संतुलित रखना भी बेहद जरूरी है। इसलिए हम आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें गर्मियों में सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

Summer Diet Tips: गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में शरीर को ठंडा रखने के लिए हम बहुत सारी ठंडी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं, जैसे कि फल, लस्सी, फ्रूट जूस, नींबू पानी, नारियल पानी, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स आदि। इसमें कोई शक नहीं है कि ये सारी चीजें हमारे शरीर को ठंडक देने का काम करती हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड आइटम्स भी होते हैं, जो हमारे शरीर को और गर्म करना शुरू कर देते हैं।

गर्मियों में इन्हें ज्यादा खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि, इनके बारे में जानकारी की कमी की वजह से हम अकसर इन्हें बेफिक्र होकर खाते हैं, जिससे हमें अनेक तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है, इन फूड्स का गर्मियों में संभलकर ही सेवन किया जाए। आइए जानते हैं, किन फूड्स को गर्मियों में सीमित मात्रा में खाना चाहिए।

Summer Diet Tips: पालक

जिंक, सेलेनियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पालक गर्म तासीर की सब्जी होती है। इस वजह से इसे सर्दियों में खाया जाता है। गर्मी के मौसम में इसे ज्यादा मात्रा में खाने से बचना चाहिए।

Summer Diet Tips: आम

गर्मियों को आम खाने का मौसम माना जाता है, लेकिन ज्यादा आम खाना आपको महंगा भी पड़ सकता है, क्योंकि आम की तासीर गर्म होती है। यही वजह है कि इसे खाने के बाद पचने में समय लगता है। इससे शरीर का तापमान भी बढ़ सकता है जिससे इसके सेवन से कील मुहांसे भी होने लगते हैं।

Summer Diet Tips: अंडा

प्रोटीन से भरपूर अंडा भी शरीर में गर्मी पैदा करता है। गर्मी में इसका ज्यादा मात्रा में सेवन हमारी किडनी पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए गर्मियों में अंडे ज्यादा खाने से परहेज करना चाहिए।

Summer Diet Tips: अदरक

अदरक अपनी गर्म तासीर के लिए ही जाना जाता है। इसका गर्मियों में सेवन पेट में गर्मी को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए गर्मियों में इसे संतुलित मात्रा में खाना चाहिए ताकि फायदे की जगह नुकसान न हो।

Summer Diet Tips: मूंगफली

मूंगफली शरीर में मेटाबॉलिज्म तेज करती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे हमें ज्यादा गर्मी लगने लगती है। इस तरह ये हमारे शरीर में गर्मी को बढ़ाने वाला फूड है इसलिए इसे ज्यादा खाने से परहेज करना चाहिए।

Summer Diet Tips: गाजर

गाजर भी गर्म तासीर का होता है इसलिए अधिक मात्रा में इसका गर्मियों में सेवन शरीर की गर्मी को बढ़ाने वाला होता है।

Summer Diet Tips: बादाम

बादाम या अन्य सभी ड्राई फ्रूट्स गर्म तासीर के होते हैं, जो हमारे शरीर में गर्मी पैदा करते हैं। यही वजह है कि विशेष रूप से इन्हें सर्दियों में खाने की सलाह दी जाती है।

Summer diet tips: गर्मी के मौसम मे अपने आहार मे क्या शामिल करें?

गर्मियाँ आ गई हैं, और ठंडक और स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार का ध्यान रखने का समय आ गया है। गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी स्वस्थ भोजन करना चुनौतीपूर्ण बना सकती है, लेकिन कुछ सरल टिप्स और ट्रिक्स के साथ, आप स्वादिष्ट और पौष्टिक ग्रीष्मकालीन आहार का आनंद ले सकते हैं। इस लेख में, हम कुछ ग्रीष्मकालीन आहार युक्तियाँ हिंदी में जानेंगे जो आपको गर्मी से बचने और स्वस्थ रहने में मदद करेंगी।

Summer diet tips: टिप 1: हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है क्योंकि पसीने के माध्यम से शरीर बहुत सारा पानी खो देता है। पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप अन्य हाइड्रेटिंग पेय जैसे लस्सी, छाछ और फलों की स्मूदी का भी सेवन कर सकते हैं। जूस और सोडा जैसे मीठे पेय पदार्थों से बचें, जो आपको और अधिक निर्जलित कर सकते हैं।

Summer diet tips: टिप 2: हल्का और ताज़ा खाना खाएं

गर्मी का समय हल्का और ताज़ा खाना खाने का है जो आपको ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है। अपने आहार में अधिक फल, सलाद और जड़ी-बूटियाँ शामिल करें। खीरा, पुदीना और तरबूज जैसे ठंडे और हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ गर्मियों के लिए आदर्श हैं।

यह भी पढ़ें: कुकिंग के साथ- साथ क्रिकेट के शौकीन लोग क्रिकेट की तमाम जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करे।

Summer diet tips: टिप 3: भारी और तैलीय खाद्य पदार्थों से बचें

गर्मियों के दौरान, भारी और तैलीय खाद्य पदार्थों से बचना सबसे अच्छा है जो आपको सुस्त और असहज महसूस करा सकते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थ, पनीर और आइसक्रीम जैसे खाद्य पदार्थों से परहेज करना सबसे अच्छा है। इसके बजाय, हल्के और अधिक ताज़ा विकल्प चुनें जो आपको ठंडा और ऊर्जावान रहने में मदद कर सकते हैं।

Summer diet tips: टिप 4: अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें

गर्मी अपने आहार में अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने का सही समय है। फाइबर आपको नियमित रखने में मदद करता है और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। अपने फाइबर सेवन को बढ़ाने के लिए अपने आहार में साबुत अनाज, बीन्स और सब्जियों जैसे अधिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

Summer diet tips: टिप 5: छोटे-छोटे और बार-बार भोजन करें

गर्मियों के दौरान, पेट फूलने और असहजता महसूस होने से बचने के लिए छोटे-छोटे और बार-बार भोजन करना महत्वपूर्ण है। दिन भर में छोटे-छोटे भोजन करने से आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और किसी भी असुविधा को रोकने में मदद मिल सकती है।

Summer diet tips: टिप 6: ठंडक देने वाले प्रभाव के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें

कुछ जड़ी-बूटियाँ और मसाले गर्मियों के दौरान आपको ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। अपने खाना पकाने में अधिक पुदीना, तुलसी और सीताफल शामिल करें, क्योंकि इनका शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। आप जीरा, धनिया और सौंफ़ के बीज का भी उपयोग कर सकते हैं, जो सूजन को कम करने और आपको ठंडक महसूस कराने में मदद कर सकते हैं।

Summer diet tips: टिप 7: रात के समय अत्यधिक खाने से बचें

गर्मी वह समय है जब हममें से कई लोग, विशेष रूप से रात में, अत्यधिक भोजन करने लगते हैं। हालाँकि, रात के समय अत्यधिक शराब पीने से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके बजाय, पूरे दिन छोटे और स्वस्थ भोजन खाने पर ध्यान केंद्रित करें और देर रात में खाने से बचें।

Summer diet tips: टिप 8: ग्रीन टी पियें

ग्रीन टी गर्मियों के दौरान पानी का एक बढ़िया विकल्प है। यह न केवल हाइड्रेटिंग है, बल्कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी हैं जो सूजन को कम करने और आपको ठंडक महसूस कराने में मदद कर सकते हैं। हाइड्रेटेड और कूल रहने के लिए पूरे दिन ग्रीन टी पिएं।

Summer diet tips: टिप 9: दही को अपने आहार में शामिल करें

दही गर्मियों का एक बेहतरीन भोजन है क्योंकि यह ठंडा होता है और प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स भी प्रदान करता है। अपने आहार में अधिक दही शामिल करें, इसे अपने सलाद, स्मूदी में शामिल करें, या इसे मिठाई के रूप में खाएं।

Summer diet tips: टिप 10: अपने खाना पकाने के तरीकों का ध्यान रखें

गर्मी वह समय है जब हम अधिक तेल और मक्खन का उपयोग करके खाना पकाते हैं। हालाँकि, गर्मियों के दौरान अपने खाना पकाने के तरीकों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि अत्यधिक गर्मी से सूजन हो सकती है। अपने खाद्य पदार्थों को ठंडा और स्वस्थ रखने के लिए उन्हें डीप फ्राई करने के बजाय ग्रिल करने या बेक करने का प्रयास करें।

Summer diet tips:  गर्मियों के लिए आहार टिप्स

गर्मी का मौसम अपने साथ नई ऊर्जा और स्वादिष्ट फलों की भरमार लेकर आता है। यह समय अपनी डाइट को संशोधित करने का भी होता है ताकि शरीर को गर्मियों में ठंडक और ठीक से हाइड्रेटे रखा जा सके। निम्नलिखित टिप्स का पालन करके आप गर्मियों में स्वस्थ रह सकते हैं:

1. *पर्याप्त जल पिएं:*

 गर्मियों में शरीर को अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

 नींबू पानी या छाछ जैसे पेय पदार्थ भी शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं।

#### 2. *ताजे फल और सब्जियां:*

   – गर्मियों में खीरा, तरबूज, संतरा, सेब जैसे फल खाने चाहिए जो नेचुरल रूप से हाइड्रेटेड रखते हैं।

   – सलाद और जूस का उपयोग करके अपनी डाइट में इन्हें शामिल करें।

#### 3. *हल्का खाना पसंद करें:*

   – भारी और तले हुए खाने से बचें। हल्के और पचने में आसान खाद्य पदार्थ गर्मियों के लिए उत्तम हैं।

   – दाल, चावल, और सब्जियों की वृद्धि करें।

#### 4. *हर्बल चाय और नारियल पानी:*

   – गर्मियों में नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो हाइड्रेशन में     मदद करते हैं।

   – हर्बल चाय, जैसे कि पुदीना या लेमनग्रास चाय, पीना भी उत्तम रहता है। 

निष्कर्ष: गर्मी स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार का आनंद लेने का एक अच्छा समय है। इन ग्रीष्मकालीन आहार युक्तियों को अपनी जीवनशैली में शामिल करके, आप वर्ष के इस समय के दौरान शांत और स्वस्थ रह सकते हैं। याद रखें कि हाइड्रेटेड रहें, हल्का भोजन करें

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

One thought on “Summer diet tips: गर्मी के मौसम में कुछ परहेज करके, आप रखें अपनी सेहत का ध्यान, क्या खाए और क्या न खाए, यहाँ पर जानिए? Healthy Tips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *