स्पेशलमैन डिश

Paneer Pulao Recipe: बनाने मे आसान, खिलाने मे आसान, महक और स्वाद ऐसा, पेट भर जाए पर मन नहीं, Tasty AND Healthy Recipe   

Paneer Pulao Recipe: पनीर पुलाव एक सुगंधित, स्वादिष्ट और हल्का मसालेदार पनीर चावल का व्यंजन है जो ताजा पिसा हुआ पुलाव मसाला, बासमती चावल, प्याज, मसाले, जड़ी-बूटियों और पनीर (भारतीय पनीर) से बनाया जाता है। यह ताजा बना पुलाव मसाला बहुत सारे स्वाद लाता है और इसे आपके नियमित पुलाव की तुलना में सर्वोत्तम स्वाद देता है। अपने सप्ताहांत के दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए यह आसान पनीर पुलाव बनाएं।

Paneer Pulao Recipe: पनीर पुलाव रेसिपी के बारे में

Paneer Pulao Recipe: पुलाव एक बर्तन में चावल पर आधारित विभिन्न तरीकों से बनाया जाने वाला व्यंजन है। जैसे सब्जी पुलाव या मटर पुलाव या मशरूम पुलाव। इन्हें बनाना बहुत आसान है। इसे रायता, आम के अचार और कुछ भुने हुए पापड़ या साइड वेजी सलाद के साथ परोसना है।

पुलाव के साथ कई बार प्रयोग  भी किया जा सकता है जैसे पुलाव मसाला, कभी-कभी पुलाव में साबुत मसाले भी मिला देते है। ये अलग-अलग मसालों के मिश्रण से पुलाव मसाला बनाया है।

पुलाव में बिरिस्ता (कारमेलाइज़्ड प्याज) भी डाला जाता है। अलग-अलग मसाले अलग-अलग परिणाम देते हैं। इस पनीर पुलाव के लिए, सुगंधित पुलाव मसाला बनाने के लिए साबुत मसालों को पीसा है। यह मसाला ही है, जो पुलाव को अच्छा खुशबूदार स्वाद देता है।

Paneer Pulao Recipe: पनीर फीका होता है और आम तौर पर पुलाव खुशबूदार होने के साथ-साथ फीका भी होता है. इसलिए, इस पनीर पुलाव को थोड़ा मसालेदार बनाया है, जैसे आमतौर पर सब्जी पुलाव बनता है।  

इसमे अदरक-लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट और कुछ पुदीने की पत्तियां मिलाते है मसालेदार, मतलब कि पुलाव मसालेदार नहीं है, लेकिन इसमें हरी मिर्च की महक है। अगर आप मसालेदार पुलाव चाहते हैं तो हरी मिर्च की मात्रा बढ़ा दीजिये।

Paneer Pulao Recipe:

पुलाव बनाने के लिए घर मे बनाया गया पनीर या फिर आप स्टोर से खरीदा हुआ पनीर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि पनीर बहुत नरम न हो ताकि पैन फ्राई करते समय वह टूटे नहीं। – तलते समय तेज तवे का इस्तेमाल करें, ताकि पनीर तवे पर चिपके नहीं. आप नॉन स्टिक तवे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Paneer Pulao Recipe: पनीर पुलाव को पुदीने या धनिये की पत्तियों और कुछ तले हुए पनीर के टुकड़ों से सजाकर गरमागरम परोसें। आप खीरे का रायता या प्याज टमाटर का रायता भी परोस सकते हैं. पनीर चावल की यह डिश दाल फ्राई या दाल तड़का के साथ भी उतनी ही अच्छी लगेगी।

यह भी देखें: Summer diet tips: गर्मी के मौसम में कुछ परहेज करके, आप रखें अपनी सेहत का ध्यान, क्या खाए और क्या न खाए, यहाँ पर जानिए? Healthy Tips

Paneer Pulao Recipe: पनीर पुलाव कैसे बनाये?

1. एक छोटे ड्राई ग्राइंडर या कॉफी ग्राइंडर में, पुलाव मसाला बनाने के लिए सभी मसाले डालें।

½ चम्मच जीरा

½ चम्मच अजवायन के बीज (वैकल्पिक)

¼ चम्मच सौंफ के बीज (वैकल्पिक)

1 काली इलायची – बीज हटा दें और छिलका हटा दें

2 से 3 हरी इलायची – साबुत या बीज निकाल कर रखी हुई

2 से 3 लौंग

1 इंच दालचीनी

जावित्री का 1 एकल पतला कतरा

पत्थर के फूल का एक छोटा सा टुकड़ा (वैकल्पिक)

Paneer Pulao Recipe:
Paneer Pulao Recipe:

Paneer Pulao Recipe:

2. पीसकर बारीक पाउडर बना लें। एक तरफ रख दें।

3. बासमती चावल को तब तक धोएं जब तक पानी से स्टार्च साफ न हो जाए। बासमती चावल को पर्याप्त पानी में 20 से 30 मिनट के लिए भिगो दें। 20 से 30 मिनट बाद पानी निकाल दें और चावल को एक तरफ रख दें।

बासमती चावल की जगह आप किसी भी बिना चिपचिपे लंबे दाने वाले चावल का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि संभव हो तो सर्वोत्तम बनावट और सुगंध के लिए पुराने बासमती चावल का उपयोग करें।

4. 1 इंच अदरक, 2 से 3 लहसुन की कलियाँ और 1 हरी मिर्च को पीसकर पेस्ट बना लें।

यह भी पढ़ें: कुकिंग के साथ- साथ क्रिकेट के शौकीन लोग क्रिकेट की तमाम जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करे।

Paneer Pulao Recipe: पनीर पुलाव बनाना

5. एक बर्तन या पैन में 2 बड़े चम्मच घी या तेल गर्म करें. 1 तेज पत्ता डालें और 2 से 3 सेकंड तक भूनें। फिर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें।

आप इस पनीर पुलाव को पैन की बजाय इंस्टेंट पॉट या स्टोवटॉप पर आवश्यकतानुसार पानी डालकर प्रेशर कुकर में भी बना सकते हैं।

6. धीमी से मध्यम आंच पर लगातार हिलाते हुए भूनें जब तक कि प्याज सुनहरा भूरा या कैरामेलाइज़ न होने लगे।

Paneer Pulao Recipe:

7. फिर इसमें अदरक, लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट डालें जो हमने पहले तैयार किया है।

कुछ सेकंड के लिए या अदरक और लहसुन की कच्ची सुगंध चले जाने तक भूनें। (धीमी आंच पर, इसमें लगभग 10 से 15 सेकंड का समय लगेगा)।

8. कटी हुई पुदीना की पत्तियां और पिसा हुआ पुलाव मसाला डालें. 5 से 8 सेकंड तक हिलाएं।

Paneer Pulao Recipe:

वैकल्पिक चरण – यदि आप हरी मटर (ताजा या फ्रोजन) डाल रहे हैं, तो अभी डालें और 2 से 3 मिनट तक भूनें। पनीर के साथ मटर का कॉम्बिनेशन अच्छा लगता है.

अधिक स्वादिष्ट पनीर चावल व्यंजन बनाने के लिए इसके अतिरिक्त गाजर, फूलगोभी, आलू या शिमला मिर्च जैसी कुछ सब्जियाँ जोड़ लें।  

9. छाने हुए चावल डालें. धीरे से हिलाएँ और एक मिनट तक भूनें। ताकि घी चावल के दानों पर समान रूप से लग जाए।

10. 3 से 3.25 कप पानी या आवश्यकतानुसार, 1 से 1.25 चम्मच नींबू का रस और आवश्यकतानुसार नमक डालें।

11. अच्छे से हिलाते हुए मिला लें।

12. पैन को ढक्कन से कसकर ढक दें. सुनिश्चित करें कि किनारों से कोई भाप न निकले। चावल को धीमी से मध्यम आंच पर पकाएं. – अगर पैन में पानी सूख जाए तो थोड़ा और पानी डालें. चावल के दाने पकने और नरम होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

Paneer Pulao Recipe:

12. जब चावल पक रहे हों तो पनीर को क्यूब्स में काट लें. – तवे या कढ़ाही पर घी गर्म करें, पनीर को पैन में तलने के लिए नॉन-स्टिक पैन या अच्छे से गर्म किए गए तवे का उपयोग करें। नहीं तो पनीर के टुकड़े तवे पर चिपक जायेंगे।

पनीर के टुकड़े डालें और हल्का सुनहरा होने तक तलें। ज़्यादा तलें नहीं, इससे वे घने और रबड़ जैसे हो जायेंगे। – पैन में तले हुए पनीर के टुकड़ों को एक तरफ रख दें।

14. जब चावल पक जाएं, नरम हो जाएं और सारा पानी सोख लें तो आंच बंद कर दें। चावल को 5 मिनिट तक ऐसे ही रहने दीजिये।

– फिर पैन में तले हुए पनीर के टुकड़े डालें और धीरे से चावल के साथ मिलाएं, पैन को फिर से ढक्कन से ढक दें और पनीर को 5 मिनट के लिए चावल में ही रहने दें। इससे पनीर नरम हो जाता है और पुलाव की खुशबू भी सोख लेता है।

15. पनीर पुलाव को कुछ पुदीने की पत्तियों और कुछ तले हुए पनीर के टुकड़ों से सजाकर गरमागरम परोसें। आप पनीर चावल को रायता या दाल फ्राई या दाल तड़का के साथ भी परोस सकते हैं।

2 thoughts on “Paneer Pulao Recipe: बनाने मे आसान, खिलाने मे आसान, महक और स्वाद ऐसा, पेट भर जाए पर मन नहीं, Tasty AND Healthy Recipe   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *