साइड डिशस्पेशल

Dal Khichdi Recipe: दाल खिचड़ी बनाने मे 1 दम आसान, खाने मे जायकेदार, और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, और सब आपको तारीफ करेगे वो अलग, Tasty And Healthy Recipes    

Dal Khichdi Recipe: खिचड़ी का नाम सुनते ही घर पर बच्चे और कई बड़े लोग भी नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैं। खिचड़ी एक ऐसी डिश है, जिसे कोई भी आसानी से बना सकता है। सिर्फ दाल चावल और कुछ मसालों को डालकर कुकर में बनाया जा सकता है। इसका स्वाद तो लाजवाब होता ही है। इसके साथ ही सेहत के लिए गुणकारी भी मानी जाती है।

सर्दियों के मौसम में कुछ सब्जियां और मटर मिलाकर आप दाल खिचड़ी का स्वाद दोगुना कर सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक्स और टिप्स भी बताएंगे, जिससे आप खिचड़ी के स्वाद को बढ़ा सकते हैं। इस खिचड़ी को हर कोई खाएगा और तारीफ करेगा।

Dal Khichdi Recipe: दाल खिचड़ी बहुत ही लाभकारी

Dal Khichdi Recipe: यह चावल और मूंग दाल के साथ बनाया गया एक स्वस्थ्य और आरामदायक भोजन रेसिपी है। पूरे भारत में, खिचड़ी रेसिपी अलग-अलग कारणों और अवसरों के लिए बनाई जाती है, लेकिन मूल सामग्री और संयोजन समान रहता है। आम तौर पर, इसमें सभी मसाले और स्वाद होते हैं और इसे बिना साइड डिश के साथ सर्व किया जाता है, लेकिन अचार या मलाईदार दही के साथ खाएंगे तो इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है।

चावल और दाल आधारित रेसिपी कई भारतीयों के लिए आरामदायक भोजन है और आमतौर पर हर दिन के लिए बनाया जाता है। चावल और दाल के बीच विभिन्न प्रकार की दाल और विभिन्न प्रकार के अनुपात के साथ इसे बनाया जा सकता है। लेकिन मूल रूप से मूंग दाल खिचड़ी रेसिपी है जो चावल और मूंग दाल के समान अनुपात के साथ बनाई जाती है।

Dal Khichdi Recipe: ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप एक सरल और आसान मसूर आधारित खिचड़ी रेसिपी तैयार कर सकते हैं। प्रत्येक भिन्नता सरल है, जिस तरह से दाल और चावल के संयोजन का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, दाल का विकल्प भी एक अद्वितीय और आरामदायक स्वाद प्राप्त करता है। हालाँकि, सबसे लोकप्रिय और आम इस्तेमाल की जाने वाली दाल मूंग है और यह पोस्ट इसके लिए समर्पित है।

यह भी देखें: Paneer Pulao Recipe: बनाने मे आसान, खिलाने मे आसान, महक और स्वाद ऐसा, पेट भर जाए पर मन नहीं, Testy AND Healthy Recipe   

Dal Khichdi Recipe: दाल खिचड़ी पेट रोग मे फायदेमंद

Dal Khichdi Recipe:
Dal Khichdi Recipe:

वहाँ एक कारण है कि यह लोकप्रिय है। अन्य दाल के विपरीत, मूंग की दाल से पेट की गैस की समस्या नहीं होती है। दूसरी ओर, यह भूख में सुधार करता है और इसलिए यह आम तौर पर परोसा जाता है यदि आपको पेट या अपच की समस्या है। क्योंकि यह एक पॉट में तैयार करना बहुत आसान है। तत्काल प्रेशर कुकर के साथ यह वास्तव में आसान और सरल है।

Dal Khichdi Recipe: दाल खिचड़ी रेसिपी में अतिरिक्त सुझाव,

सबसे पहले इस रेसिपी के लिए चावल और मूंग दाल को 1:1 अनुपात मे रखना चाहिए क्योंकि यह अनुपात स्वाद, फ्लेवर के सही संतुलन और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी आदर्श है। कुकर में सिर्फ चावल और मूंग की दाल पकाया गया है, लेकिन आप इसे इंस्टेंट पॉट में तैयार कर सकते हैं। आप सभी सब्जियों, मसालों को इसमें ही बिना किसी अतिरिक्त पकाने के बर्तन में मिला सकते हैं। अंत में, आप भी इसी प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं और अन्य दाल जैसे कि तूर दाल, चना दाल, मसूर दाल का उपयोग कर सकते हैं। दाल का अनुपात कम करें और 2: 1 चावल और दाल का अनुपात रखने के लिए सलाह देती हूँ।

यह भी पढ़ें: कुकिंग के साथ क्रिकेट के शौकीन लोग क्रिकेट की तमाम जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करे।

Dal Khichdi Recipe: दाल खिचड़ी सामग्री

चावल-1 कप

मूंग दाल- 1/2 कप

तूर/अरहर दाल- 1/2 कप

हल्दी पाउडर- 1 छोटा चम्मच

नमक स्वादअनुसार

जीरा- 1 छोटा चम्मच

हींग- 1/4 छोटी चम्मच

तेज पत्ता-1

दालचीनी- 1 इंच

काली इलायची- 1

हरी इलायची- 1

लौंग- 3

काली मिर्च- 4

हरी मिर्च- 2 से 3

पिसा हुआ अदरक और लहसुन- 1 बड़ा चम्मच

प्याज- 3/4 कप ट

माटर- 1/2 कप

हरे मटर- 1/2 कप

लाल मिर्च पाउडर-1 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर-1/2 छोटा चम्मच

जीरा पाउडर-1/2 छोटा चम्मच

गरम मसाला-1/2 छोटा चम्मच

धनिए के पत्ते

Dal Khichdi Recipe: कैसे बनाएं दाल खिचड़ी

सबसे पहले सभी सामग्री, दाल और चावल को पानी से अच्छे से धो लें। अब इसके बाद सभी चीजों को दो ग्लास पानी के साथ डाल दें। इसके बाद स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच हल्दी डालकर मिक्स कर दें। अब कुकर का ढक्कन बंद कर दें और मीडियम फ्लेम पर 5-6 सीटी आने तक पकाएं।

इसके बाद आप गैस बंद कर दें और कुकर के प्रेशर को निकाल दें। तब तक आप खिचड़ी का तड़का तैयार कर लें। एक पैन में 4 चम्मच तेल गर्म करें। फिर इसमें  जीरा, हींग, तेजपत्ता, 2 इंच दाल चीनी, साबुत काली मिर्च, लौंग, हरी मिर्च, बड़ी इलायची, साबुत काली मिर्च डाल दें। इसके बाद अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च डालें।

Dal Khichdi Recipe:

मिश्रण के पकने पर पैन में करी पत्ता और प्याज डालकर पकाएं। प्याज रंग बदलने के बाद  मटर और टमाटर डालकर अच्छे से मिला लें और दो मिनट तक पकाएं। इसके बाद पैन में नमक भी मिला दें और पैन का ढक्कन लगा दें। 5-6 मिनट तक मिश्रण को पकने दें और फिर इसमें मसालों को मिला दें।

मसालों को थोड़ा भून लें और इसके बाद इसमें उबली हुई खिचड़ी डालकर चला दें फिर इसमें थोड़ा सा गर्म पानी डाल दें और गैस को धीमें कर दें। 5-6 मिनट तक ढक्कन लगाकर पकने दें। ऊपर से घी डाल दें।

Dal Khichdi Recipe: टिप्पणियाँ:

सबसे पहले, चावल और दाल को भिगोने से तेज़ पकाने में मदद मिलती है।

प्रेशर कुकिंग के दौरान ज्यादा पानी न डालें, क्योंकि दाल और चावल मशी हो सकते हैं।

इसके अलावा, खिचड़ी को एक बार ठंडा होने के बाद गाढ़ा हो जाते है, इसलिए खाने से पहले इसे संयोजित करें।

अंत में, जब दाल खिचड़ी को घी से तैयार किया तो इसका स्वाद अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *