स्पेशलकिचन टिप्ससाइड डिश

Aam ka Achar Kaise Banaen |घर पर बनाएं आम का Tasty और Healthy अचार

Aam ka Achar Kaise Banaen: बाजार का पैकेट बंद अचार लाने से बेहतर है कि आप घर पर ही आम का अचार बना लें। इसे बनाना भी  बेहद ही आसान और सरल है, तो आइये जानते है Aam ka Achar Kaise Banaen (आम का अचार कैसे बनाएं) जानें क्या है इसकी रेसिपी।

आम का अचार तो ज्यादा तर सभी को पसंद होता है, आज हम आपको बताने वाले हैं Aam ka Achar Kaise Banaen (आम का अचार कैसे बनाएं)। वैसे तो आम का अचार कई तरीके से बनाया जाता है, लेकिन आज हम आपको आम का अचार के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर बनाना बताएगे जो की काफी टैस्टी और स्वादिष्ट लगते है।

Aam ka Achar Kaise Banaen : गर्मी की शुरुआत होते ही अधिकतर घरों में कच्चे आम का अचार बनाने की तैयारी शुरू हो जाती है। क्या आपको भी आम का आचार बनाना आता है या नहीं अगर नहीं आता तो हम आज आपके लिए Aam ka Achar Kaise Banaen की रेसपी लेकर आए है।  आम का अचार सभी लोग बड़े ही शौक के साथ दोपहर और रात के खाने में खाते हैं।

आमों का मौसम है, बाजार में कच्चे पके आम खूब मिलते रहते हैं, आम के अचार को सभी  लोग पसन्द करते है, और ये अचार इसी समय बना कर रखे जा सकते हैं।

Aam ka Achar Kaise Banaen रेसपी मे आज हम आपको आम के आचार बनाने का सरल तरीका बताएगे और साथ में ये भी बताएगे की आम के अचार को आप किस – किस तरह से बना कर रख सकते क्या आप जानते है की आप आम के अचार को कई तरीके से बना सकते है।

आम के अचार को आप कई सारी चीजों के साथ खा सकते हैं। मार्केट में कई तरीके के अचार आपको आसानी से मिल जाएंगे लेकिन जो बात घर में बने आम के अचार की होती है वो बात किसी और अचार मे नहीं होती।

Aam ka Achar Kaise Banaen : आम का अचार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। गर्मियों के मौसम में चावल, दही मिर्च और साथ में  आम का अचार खाने से खाने का मजा और भी दुगना हो जाता है।

Aam ka Achar Kaise Banaen : कटहल का अचार, मिक्स अचार, नींबू का अचार, हरी और लाल मिर्च का अचार, मीठे आम का अचार और साबुत आम का अचार ऐसे कई तरह के टेस्‍टी, और स्वादिष्ट चटपटा, तीखा, मीठा और खट्टा-मीठा अचार हमारे खाने का स्‍वाद और भी बढ़ा देते है। वैसे तो ये सभी अचार मार्किट में  आपको बड़ी  ही आसानी से मिल जाते हैं।

लेकिन जो स्‍वाद घर के अचार का होता है वो स्‍वाद पैकेट बंद अचार में नहीं होता। और तो और पैकेट बंद अचार हमारे सेहत के लिए भी हानिकारक होते है इसलिए आप आम के अचार को खरीदने के बजाए आम के अचार को घर पर ही अपने स्टाइल में बनाने का सोचे। आम के अचार मे सबसे अच्छी बात ये है कि आम के अचार को घर पर बनाना बहुत ही आसान व सरल होता है।

पंजाबी डिश के टेस्ट  मे आम के अचार के बिना अधूरा – अधूरा  लगता  है। आम का अचार साबुत मसालों और सरसों के तेल में स्टोर करके रखा जाता है। गोभी और आलू के परांठे के साथ आम का अचार मिल जाए तो इसका स्वाद और भी  दुगना हो जाता है। लेकिन अब आपको बाजार से आम का अचार खरीद के लाने की कोई  जरूरत नहीं है,  आप चाहे तो थोड़ी सी मेहनत करके  इस आसान सी रेसिपी के साथ घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

आम का अचार बनाते समय या तो खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि आम रेशे वाले ना हो, क्‍योंकि रेशे वाले आम का अचार ज्‍यादा टेस्‍टी नहीं बनता। तो आइए जानते है Aam ka Achar Kaise Banaen (आम का अचार कैसे बनाएं)।

आम का अचार बनाने के लिए सामग्री : आम का अचार कच्चे आम और साबुत मसालों से बनाया जाता है। आम का अचार बनाते समय उसमें तेल अच्छी मात्रा में डाला जाता है ताकि आम पूरी तरह  से मुलायम हो जाए। आम के अचार को पूरी तरहसे  गलने  में लगभग एक महीने का समय लग जाता है।

यह भी देखे :- जानें खाने में क्या क्या पसंद करते हैं आपके अपने फेवरेट क्रिकेटर्स

आम का अचार बनाने के लिए बर्तन

  • बाउल
  • मिक्सी
  • परात
  • थाली
  • प्लेट
  • पतीला
  • करछी
  • कढ़ाई
कुल समय  :        1 घंटातैयारी का समय :   30 मिनट  पकने का समय :  30 मिनट

आम का अचार बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

कच्चे आम – 1 किग्रा (8-10)  Raw mangoes – 1 kg (8-10)
सरसों का तेल – 300  ग्राम ( 2  कप)  Mustard oil – 300 grams ( 2 cup)
हींग – एक चौथाई छोटी  चम्मच                                     Asafoetida – 1/4 tsp
                                                                  नमक – ( 5 टेबल स्पून,  या 1/3 कप)Salt – ( 5 tbsp, or 1/3 cup)
हल्दी पाउडर – 50 ग्राम( 2 टेबिल स्पून)   Turmeric powder – 50 grams ( 2 tbsp)
सोंफ – 50 ग्राम (4 टेबल स्पून)    Fennel – 50 grams (4 tbsp)
                                                                मैंथी – 50 ग्राम (4 टेबल स्पून)   Fenugreek – 50 grams (4 tbsp)
पीली सरसों (mustarad) – 50 ग्राम ( 4 टेबल स्पून) Yellow mustard (mustard) – 50 grams (4 tbsp)
लाल मिर्च पाउडर –  1 छोटी चम्मच   Red chili powder – 1 tsp 
15 ग्राम कलौंजी15 grams fennel seeds

 


Aam ka Achar Kaise Banaen
Aam ka Achar Kaise Banaen

आम का अचार बनाने की विधि (How to make mango pickle)

 Step 1 – आम का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आमों को साफ पानी से अच्छी तरह से धो ले, और 10 से 12 घंटे के लिए आमों को पानी मे डाल दे।

Step 2  – 10 से 12 घंटे होने के बाद आमों को पानी से बाहर निकाल ले और आमों का पानी अच्छी तरह से सुखा ले।

Step 3 – इसके बाद आमों को आम कटर से या फिर चाकू की मदद से छोटे – छोटे टुकड़े मे काट ले।

Step 4 – अब मिक्सर की मदद से सौफ, पीली सरसों, काली सरसों, मेथी, को मिक्सर जार मे डालकर दरदरा पीस ले।

Step 5 –  इसके बाद कढ़ाई मे सरसों का तेल डालकर कढ़ाई को अच्छे से गर्म कर ले, जब कढ़ाई अच्छी तरह से गर्म हो जाए तब गैस को बंद कर दे।

Step 6 – अब दरदरा किया हुआ मसाले को कढ़ाई मे डाल दे, और उसमे हल्दी पाउडर, हीग, और कटे हुए आमो को कढ़ाई मे डालकर अच्छी तरह से मिला ले। इसके बाद नमक, और लाल मिर्च पाउडर को अपने स्वादनुसार डालकर अच्छी तरह से मिला ले।

Step 7 – इसके बाद अचार को 5 से 10 मिनट के लिए ढककर रख दे, ताकि आम थोड़े से नरम हो जाए।

Step 8 – लगभग हमारा स्वादिष्ट आम का अचार बनकर तैयार हो चुका है,लेकिन आम के टुकड़े अभी अच्छी तरह से सॉफ्ट नहीं हुए है।

Step 9 – तैयार हुए आम के अचार को किसी काँच की बरनी या प्लास्टिक के कन्टेनर में भरकर धूप में 4- 5 दिनों के लिये रख दे और दिन में एक बार अचार को चलाकर ऊपर नीचे कर ले, इससे अचार जल्दी सॉफ्ट हो जाएगा।

Step 10 – अब आपके आम के टुकड़े अच्छे से सॉफ्ट हो गये है, तो आप  आम के अचार मे इतना तेल डाल दे जिससे की आम का अचार तेल में पूरी तरह से डूबा रहे।

Step 11 –  आपका स्वादिष्ट टैस्टी चटपटा जायेकेदार बनाया हुआ आम का अचार पराठे या रोटी, दाल – चावल के साथ सर्व कर सकते है।

Step 12 – बनाये हुए स्वादिष्ट आम के अचार को आप 1 साल तक बड़े ही आराम से खा और खिला भी सकते है।

Aam ka Achar Kaise Banaen
Aam ka Achar Kaise Banaen

यह भी पढे :- Aloo Kachori Recipe: इस ठंड के मौसम में खाए गरमा गर्म Special Tasty क्रिस्पी आलू कचोरी जो सबके मन को भा जाए

Aam ka Achar Kaise Banaen  आम का अचार कैसे बनाएं  (सुझाव)

आम का अचार बनाते समय जो बर्तन का उपयोग किया गया है, वे सब सूखे और साफ होना चाहिए।

आम का अचार रखने वाले कन्टेनर, प्लास्टिक या काँच के डिब्बों को अच्छी तरह से गर्म पानी से धो ले, और डिब्बे को सुखाने के बाद ही उसे आम के अचार को डाले।

जब भी आम के अचार को कन्टेनर से निकाले तो हमेशा साफ सुथरे चम्मच का ही इस्तेमाल करे, और हफ्ते मे 1 से 2 बार आम के अचार को ऊपर नीचे कर ले, अच्छे से मिला ले।

अगर धूप है, तब अचार को  2 से 3 महिने में 1 दिन के लिये धूप में रख दे ,  इससे अचार  बहुत दिन तक चलते हैं और स्वादिष्ट भी रहते हैं। 

याद रखें कि अचार को कभी भी हाथ से न छुएं  इसलिए परोसने के लिए चम्मच का इस्तेमाल करें।


Aam ka Achar Kaise Banaen
Aam ka Achar Kaise Banaen

आपका आम का अचार तैयार है, इसे आप अपने खाने के साथ सर्व कर सकती हैं। इससे खाना खाने में और भी मजा आ जाएगा। अगर यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल के लिए जुड़े  रहें स्वदिष्ट व्यंजन के साथ। ध्यानवाद …

2 thoughts on “Aam ka Achar Kaise Banaen |घर पर बनाएं आम का Tasty और Healthy अचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *