स्पेशलनाश्तास्नैक्स

Aloo Tikki Burger Recipe  घर पर बनाएं बच्चों के लिए Tasty और Healthy आलू टिक्की बर्गर रेसिपी 1

Aloo Tikki Burger Recipe (आलू टिक्की बर्गर रेसिपी) एक बहुत ही स्वादिष्ट और टैस्टी डिश है, Aloo Tikki Burger का नाम सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता हैं। Aloo Tikki Burger Recipe को सभी लोग पसंद करते है, चाहे वो इंडियन हो या फोरनेर सभी लोगों आलू टिक्की बर्गर बहुत ज्यादा पसंद करते है।

Aloo Tikki Burger Recipe आलू टिक्की बर्गर एक फ़ास्ट फ़ूड हैं, लेकिन फिर भी बच्चे और बड़े सभी उम्र के लोग  Aloo Tikki Burger  को खाना खूब पसंद करते है।

जैसा की हम सभी लोग जानते है की बर्गर एक फ़ास्ट फ़ूड हैं, लेकिन हमने Aloo Tikki Burger Recipe को पूरी तरह से हेल्थी बनाने की दिलों जान से कोशिश की है। और साथ में ही आलू टिक्की बर्गर रेसिपी को बनाने में तेल का इस्तेमाल कम से कम किया है।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में जल्दी से बनकर तैयार हो जाने वाली एक टैस्टी डिश हैं।

हमने Aloo Tikki Burger Recipe मे  आलू टिक्की को मसालेदार ऊपर से कुरकुरा और अंदर से नरम बनाया हैं ,और साथ ही इसमे  बर्गर सॉस और टमाटर, प्याज व आलू टिक्की की स्टफ़िंग करके आलू टिक्की बर्गर बनाया हैं। जो की काफी टैस्टी और स्वादिष्ट है,हमने टिक्की को शैलो फ्राई किया हैं।

आलू टिक्की बर्गर  को आप शाम के नास्ते में चाय या कॉफ़ी के साथ सर्व कर सकते हैं। आप आलू टिक्की बर्गर को धनिये की हरी चटनी या इमली की चटनी के साथ या चाय  के साथ  भी सुबह या शाम के नास्ते में बड़े ही आराम से  सर्व कर सकते हैं। वो भी बहुत ही कम समय मे।

Aloo Tikki Burger Recipe : बर्गर को सभी लोग बड़े ही शौक से खाना पसंद करते है, Aloo Tikki Burger बनाने के आलू और मटर की एक स्वादिष्ट टिक्की बनाई जाती है जिसके बाद इसे बर्गर बन में लगाया जाता है। आलू टिक्की बर्गर रेसिपी   भारतीय आलू टिक्की और सॉफ्ट  बन का एक  स्वादिष्ट मिश्रण है। विदेशी बर्गर में भारतीय जायका लाने के लिए हमने आलू टिक्की मे  भारतीय मसालों का इस्तेमाल करके घर पे बनाना बताया है।

Aloo Tikki Burger Recipe बनाने के लिए बर्तन

  • बाउल
  • नॉन-स्टिक पैन
  • प्लेट
  • कटोरिया
  • करछी / चम्मच
तैयारी का समय : 20  मिनटपकाने का समय : 35 मिनट
 कुल समय : 55  मिनट5 – 6 :  बर्गर के लिये

आलू टिक्की के लिए सामग्री (Ingredients for Aloo Tikki)

10 से 12  उबले और मसले हुए आलू10 to 12 boiled and mashed potatoes
1/2 कप मैदा1/2 cup flour
2 टेबल-स्पून तेल2 tbsp oil
1 टी-स्पून जीरा1 tsp cumin
1/2 टी-स्पून बारीक कटा हुआ लहसुन1/2 tsp finely chopped garlic
1/2 कप बारीक कटा हुआ प्याज1/2 cup finely chopped onion
1/4 कप उबले हुए हरी मटर1/4 cup boiled green peas
1/4 टी-स्पून मिर्च पाउडर 1/4 tsp chili powder
1/2 टी-स्पून हल्दी पाउडर1/2 tsp turmeric powder
1 टी-स्पून धनिया पाउडर1 tsp coriander powder
2 टी-स्पून चाट मसाला2 tsp chaat masala
2 टेबल-स्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया2 tbsp finely chopped coriander leaves
नमक , स्वादअनुसारsalt to taste
ब्रेड क्रम्बस् , रोलिंग के लिएBread Crumbs for rolling  
 तलने के लिए तेलfor frying oil

मिक्स करके स्प्रेड बनाने के लिए सामग्री Ingredients to mix and make the spread

1 कप मेयोनेज़1 cup mayonnaise
1/2  टेबल-स्पून टमॅटो कैचप1 1/2 tbsp tomato ketchup
1 टेबल-स्पून लाल चीली सॉस1 tbsp red chili sauce

आलू टिक्की बर्गर रेसिपी के लिए अन्य सामग्री Other Ingredients for Aloo Tikki Burger

4 बर्गर बन्स4 burger buns
8  टी-स्पून नरम मक्खन8 tsp softened butter
1/2 कप बारीक लंबे कटे हुए आइसबर्ग सलाद के पत्ते  1/2 cups thinly sliced iceberg lettuce leaves
5 चीज़ स्लाइस5 cheese slices
10 टमाटर के स्लाइस10  tomato slices
10 प्याज के स्लाइस10 onion slices
नमक और ताजी पिसी काली मिर्च , छिड़कने के लिएSalt and freshly ground black pepper, for sprinkling

आलू टिक्की बर्गर रेसिपी बनाने की विधि  Aloo Tikki Burger Recipe 

आलू टिक्की  बनाने के लिए :

1. एक गहरा कटोरा या बाउल में मैदा लें और 3/4 कप पानी मिलाएं और मैदे को अच्छी तरह से फेंट ले और एक तरफ साइड मे रख दें। जैसा आपको फोटो में दिख रहा है सैम उसी तरह से मैदे को फेट कर साइड मे रख दे।

Aloo Tikki Burger Recipe:
Aloo Tikki Burger Recipe:

2. इसके बाद एक नॉन स्टिक पैन या कड़ाही को ले और पैन में तेल डाल कर तेल को अच्छे से गर्म कर ले, तेल गर्म होने के बाद 1 टी स्पून जीरा डालकर 30 सेकंड के लिए मीडियम फ्लैम पर अच्छे से फ्राइ कर ले।

3. जब जीरा अच्छे से फ्राइ हो जाए तब पैन में लहसुन,और प्याज को डाल दे और इन्हे भी मीडियम फ्लैम पर 2 से 3 मिनट के लिए अच्छे से फ्राइ कर ले।

4. जब आपके प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाए तब आप पैन में हरे मटर को डाल दे और मीडियम फ्लैम पर 1 मिनट तक अच्छे से फ्राइ कर ले। कुछ इस तरह से…

Aloo Tikki Burger Recipe:
Aloo Tikki Burger Recipe:

5. सभी मसालों को फ्राइ करने के बाद कढ़ाई में आपको उबले और मसले हुए आलू को डाल दे। टिक्की का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमे आप कद्दूकस की हुई गाजर या उबली और मैश की हुई , चुकंदर, मकई या अपनी पसंद की कोई भी सब्जी डाल सकते हैं।

6. सभी सामग्रियों को डालने के बाद आप इसके मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, चाट मसाला, गर्म मसाला को डाल कर अच्छी तरह से मिला ले।

7. लास्ट में आप अपने स्वाद के लिए महीन कटा हुआ हरा धनिया के पत्ते और नमक को डाल दे। सभी मसालों को डालने के बाद अच्छी तरह से मिला ले और 2 से 3 मिनट के लिए मीडियम फ्लैम पर पका ले, और बीच – बीच मे सामग्री को करछी या चम्मच की मदद से चलाते रहे।

8. टिक्की के मिश्रण को आप किसी प्लेट या थाली मे डाल कर साइड मे रख दे, और टिक्की के मिश्रण को 6 बराबर भागों में बाट ले। अगर आलू टिक्की का मिश्रण सही से नहीं बंध रहा है तो आप इसके ½ टी स्पून कॉर्नफ्लोर को डाल ले। और गोल टिक्की में आकार दें। कुछ इस तरह से..

Aloo_Tikki
Aloo_Tikki

9. इसी तरह से आपको सभी आलू की टीकियों को तैयार कर देना है, और सभी आलू की टिक्कियों को मैदे के मिश्रण मे डूबो दे।

10. ब्रेड क्रम्ब्स में तब तक रोल करें जब तक की टिक्की सभी तरफ से अच्छे से कोट न हो जाए।

11. इसके बाद नॉन-स्टिक पैन में तेल को अच्छे से गरम कर ले, और सभी आलू की टिक्कियों को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छे से तल ले।

12. जब आलू की टिक्की दोनों तरफ से अच्छे से फ्राइ हो जाए तब आप आलू टिक्की को किसी प्लेट या नैपकिन पेपर पर निकाल कर रख ले। कुछ इस तरह से…

Aloo Tikki
Aloo Tikki

(Ingredients for making spread for Aloo Tikki Burger Recipe) (आलू टिक्की बर्गर रेसपी के लिए स्प्रेड बनाने के लिए सामग्री) 

1. आलू टिक्की बर्गर के स्प्रेड बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बाउल ले और बाउल मे मेयोनेज और टोमेटो केचप को डाल ले, और इन दोनों को अच्छी तरह से मिला ले।

2. जब मेयोनेज और टोमेटो केचप अच्छे से मिल जाए तब आप इसमे रेड चिली सॉस को डाल ले और फिर इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला ले और साइड में रख दे।

आलू टिक्की बर्गर रेसपी  बनाने के लिए आगे के स्टेप्स  (Further steps to make Aloo Tikki Burger Recipe)

1. आलू टिक्की बर्गर रेसपी बनाने के लिए आपको सभी बर्गरों को क्षैतिज रूप से (horizontally) दो बराबर भागों में काट ले।

2.  बर्गर को 2 बराबर भागों में काटने के बाद बर्गर के आधे वाले हिस्से के दोनों तरफ 1 टी स्पून मक्खन लगा ले, और  मक्खन  को लगाने के बाद बर्गर को नॉन-स्टिक तवे पर हल्का सा टोस्ट  या फ्राइ कर ले।

 Aloo Tikki Burger Recipe
Aloo Tikki Burger Recipe

यह भी पढे :- Indori Poha ब्रेकफास्ट मे ट्राइ करे Special Healthy Indori Poha इंदौरी पोहा को हर किसी को पसंद आएगा इसका बेहतरीन स्वाद 

3. जब बर्गर अच्छे से  टोस्ट हो जाए तो इन्हे साफ सुथरी जगह पर रख दे।

4. बर्गर के आधे वाले हिस्से पर जो हमने स्प्रेड   बनाया था उसे बर्गर के दोनों हिस्सों मे बराबर मात्रा में लगा दे। आप चाहे तो मेयोनेज़ स्प्रेड, चीज़ स्प्रेड, मिन्ट मीयो के स्प्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।   

5. बर्गर बन के निचले आधे हिस्से पर आप 1/4  कप सलाद के पत्ते फैला ले,अगर आपके पास यदि लेट्यूस लीफ नहीं है, तो आप लेट्यूस लीफ की जगह पत्ता गोभी का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

6. सलाद के पत्ते के ऊपर आलू की टिक्की को रख दे, इसके बाद फिर 1 चीज़ स्लाइस को रखें। फिर आप बर्गर के बीच में 2 से 3 टमाटर के स्लाइस, 2 प्याज के स्लाइस और उनके ऊपर स्वादनुसार नमक और काली मिर्च को छिड़क दे।

7. बर्गर बन के ऊपर वाले हिस्से को कवर कर दे, जिसमें मक्खन- स्प्रेड वाली साइड नीचे की ओर हो  और बर्गर बन को हल्के से दबाएं। लीजिए हमारा स्वादिष्ट टैस्टी बर्गर बनकर तैयार है।

 Aloo Tikki Burger Recipe
Aloo Tikki Burger Recipe

यह भी पढे :- जानें खाने में क्या क्या पसंद करते हैं आपके अपने फेवरेट क्रिकेटर्स

Aloo Tikki Burger Recipe के लिए सुझाव

  • आलू टिक्की बर्गर रेसिपी बनाने के लिए  बर्गर के लिए खस्ता और कुरकुरे आलू पैटीज़ तैयार कर ले।
  • Aloo Tikki Burger Recipe तैयार करने के लिए  आप पैटीज़ बनाते समय आप अपनी पसंद की सब्जियाँ को भी डाल सकते है।
  • इसके अलावा, टमाटर, प्याज और सलाद के साथ आप इसे और अधिक स्वस्थ बनाने के लिए खीरे, गाजर और बीटरूट के स्लाइस भी डाल सकते हैं।
  • Aloo Tikki Burger Recipe को बनाते समय बर्गर बन को टोस्ट जरूर कर ले।
  • आलू टिक्की बर्गर रेसिपी बनाने के लिए आलू को बहुत ज्यादा न पकाये, आलू ज्यादा पानी सोख लेती है और चिपचिपी हो जाती है। जिससे की आलू की टिक्की सही से नहीं बन पाती।
  • आलू टिक्की बर्गर रेसिपी मे आप कॉर्न फ्लोर की जगह पोहा का पाउडर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते है साथ ही आप इसमे चावल के आटे का भी उपयोग कर सकते है।
  • आलू टिक्की को कुरकुरा बनाने के लिए टिक्की को मीडियम फ्लैम पर ही पकायें।
  • आलू टिक्की बर्गर रेसिपी मे आप अपने टेस्ट के अनुसार  मिर्च को कम या ज्यादा  भी कर सकते हैं ,और यदि आप चाहे तो लाल मिर्च की जगह कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • पाव या बन को सेकना ऑप्शनल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *