स्पेशलस्नैक्स

Mix Veg Paratha :  मिक्स वेज पराठा से करें दिन की शुरुआत |mix veg paratha in hindi | Mix Veg Paratha: A Delicious and Nutritious Dish | मिक्स वेज पराठा |

Mix Veg Paratha
Mix Veg Paratha

Mix Veg Paratha  एक उत्तर भारतीय रेसिपी है जिसे आप अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ नाश्ते या ब्रंच में खा सकते हैं। मिश्रित सब्जियों और अनाज के साथ तैयार, यह एक बेहद आसान बनाने वाली रेसिपी है जो स्वस्थ होने के साथ-साथ उच्च पोषण मूल्य भी है! Mix Veg Paratha को मक्खन, दही, अचार, चटनी या अपनी पसंद की किसी भी करी के साथ खा सकते है। दोस्तों सब्जियों का मिश्रण भोजन से प्राप्त पोषण को और भी ज्यादा बढ़ा देता है।

पराठे भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय व्यंजन हैं, जो विभिन्न प्रकार के भरावों के साथ भरवां अखमीरी चपटी रोटी के साथ बनाया जाता है। पराठों की सबसे स्वादिष्ट और पौष्टिक विविधताओं में से एक है मिक्स वेज पराठा। यह एक उत्तम नाश्ता या दोपहर के भोजन का विकल्प है और दही, अचार, या चटनी जैसी विभिन्न प्रकार की चीजों के साथ इसका आनंद लिया जा सकता है। इस लेख में, हम मिक्स वेज पराठा के इतिहास, तैयारी और पोषण संबंधी लाभों के बारे में जानेंगे।

मिक्स वेज पराठा का इतिहास

पराठों का भारतीय व्यंजनों में एक समृद्ध इतिहास है और प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता में इसका पता लगाया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि सिकंदर महान की सेना के सैनिकों ने पराठे नामक एक समान व्यंजन का आनंद लिया था, जिसे गेहूं से बनाया जाता था और सब्जियों से भरा जाता था। पकवान तब से विकसित हुआ है और अब पूरे भारत और उसके बाहर इसका आनंद लिया जाता है।

मिक्स वेज पराठा पारंपरिक पराठे का ही एक प्रकार है, जिसे आलू, प्याज, गाजर, मटर और मसालों को मिलाकर बनाया जाता है। यह उत्तर भारत का एक लोकप्रिय व्यंजन है, जहाँ इसे आमतौर पर नाश्ते या दोपहर के भोजन में परोसा जाता है।

दोस्तों मिक्स वेज पराठा बनाना अपेक्षाकृत आसान है और इसे कुछ सरल चरणों में आप घर पर ही बड़े आराम से बना सकते है, यहां एक नुस्खा है जिसे आप घर पर आजमा सकते हैं और बेहद ही लाजवाब और स्वादिष्ट Mix Veg Paratha  बना सकते है और इसके बेहतरीन स्वाद का आनन्द ले सकते है|

Mix Veg Paratha
Mix Veg Paratha

मिक्स वेज पराठा बनाने के लिए सामग्री : (Ingredients for Mix Veg Paratha)

2 कप साबुत गेहूं का आटा2 cups whole wheat flour
1 कप मिली-जुली सब्जियां (आलू, प्याज, गाजर, मटर)1 cup mixed vegetables (potatoes, onions, carrots, peas)
1 छोटा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट1 tsp ginger-garlic paste
1 छोटा चम्मच जीरा1 tsp cumin seeds
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर1 tsp coriander powder
1 छोटा चम्मच गरम मसाला1 tsp garam masala
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर1 tsp red chili powder
नमक स्वाद अनुसारSalt to taste
तेल या घी तलने के लियेOil or ghee for frying
Mix Veg Paratha

मिक्स वेज पराठा बनाने की विधि : (Mix Veg Paratha Recipe)

  • मिक्स वेज पराठा बनाने के लिए सबसे पहले मिली-जुली सब्जियों को छीलकर कद्दूकस कर लें और अलग रख दें।
  • अब एक मिश्रण के कटोरे में, गेहूं का आटा, नमक और पर्याप्त पानी मिलाकर नरम आटा गूंथ लें।
  • फिर एक पैन गरम करें और उसमें तेल या घी डालें। गरम तेल में जीरा डालिये और तड़कने दीजिये.
  • इसके बाद पैन में कद्दूकस की हुई सब्जियां, अदरक-लहसुन का पेस्ट, धनिया पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें और कुछ मिनट के लिए तब तक पकाएं जब तक सब्जियां नरम और अच्छी तरह से पक न जाएं।
  • इसके बाद आटे को बराबर आकार की लोई बना लें और उन्हें छोटे गोले में बेल लें।प्रत्येक गोले के बीच में एक चम्मच सब्जी का भरावन रखें।
  • फिर आटे के किनारों को एक साथ लाएं और अंदर भरने को बंद करने के लिए पिंच करें। स्टफ्ड लोई को फ्लैट ब्रेड में बेल लें।
  • परांठे को गरम तवे पर रखें और दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक अच्छे से सेंक लें.
  • लीजिए दोस्तों हमारे गरमागरम मिक्स वेज पराठा बनकर तैयार हो चुके है अब आप इन्हे दही, अचार या चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

मिक्स वेज पराठा एक स्वस्थ और पौष्टिक व्यंजन है जो विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर है। भरने में उपयोग की जाने वाली मिश्रित सब्जियां विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और आहार फाइबर सहित विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं। पराठा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला साबुत गेहूं का आटा जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है, जो निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इसके अतिरिक्त, व्यंजन वसा और कैलोरी में कम है, जो इसे वजन के प्रति जागरूक व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

आप पढ़ रहे है : Mix Veg Paratha ऐसी ही और भी स्वादिष्ट और बेहतरीन रेसपी पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे :

सुझाव

मिक्स वेज पराठा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जिसे बनाना बेहद ही आसान है और दिन के किसी भी समय इसका आनंद लिया जा सकता है। इसकी बहुमुखी प्रतिभा इसे नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है। विभिन्न प्रकार की सब्जियों और साबुत गेहूं के आटे का उपयोग करके, आप एक ऐसा व्यंजन बना सकते हैं जो स्वादिष्ट और स्वस्थ दोनों हो। तो अगली बार जब आप एक स्वस्थ और की तलाश कर रहे हैं हो तो इस स्वादिष्ट और बेहतरीन मिक्स वेज पराठा को जरूर बनाए और सब को खिलाए|

मिक्स वेज पराठा मे आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी सब्जी  को डाल सकते है।

आप आलू, गाजर, गोभी और हरी मटर को भुनने के बदले उबाल के भी डाल सकते हैं।

Mix Veg Paratha मे बदलाव के लिए, आप गोल आकार के बजाय त्रिकोण के आकार के परांठे भी बना सकते हैं।

धन्यवाद ..।

Mix Veg Paratha
Mix Veg Paratha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *