स्पेशल

Mango Juice Recipe |घर का बना आम का रस| Delicious And Wonderful Mango Juice| मैंगो फ्रूटी| मैंगो जूस रेसपी |

Mango-Juice-Recipe
Mango-Juice-Recipe

गर्मियों में अगर खाने के बाद आम का जूस मिल जाए तो खाने का  मजा ही कुछ और हो जाता है। दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपके लिए आम का जूस Mango Juice Recipe बनाने  शेयर कर रहे है। Mango Juice Recipe बहुत ही शानदार और लाजवाब बनता है। दोस्तों इस  जूस  को आप बङी ही आसानी से आप अपने घर में बनाया सकते है।गर्मी का मौसम आम का मौसम होता है और इस मौसम में आम का जूस पीना तो जरूर बनता हैं। आम का जूस बच्चे औऱ बड़े सभी को बहुत पसंद होता है। आप भी गर्मी के इस मौसम में Mango Juice Recipe बनाइए ओर सभी को पिलाइए।

Mango Juice Recipe एक ताज़ा, स्वादिष्ट और सेहतमंद पेय है जो किसी भी अवसर के लिए एकदम उपयुक्त है। चाहे आप एक त्वरित और आसान नाश्ता या गर्म गर्मी के दिन के लिए एक ताज़ा पेय की तलाश कर रहे हों, आम का रस एक आदर्श विकल्प है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह आवश्यक विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं।  दोस्तों आज इस लेख में, हम घर पर आम का रस बनाने की विधि पर करीब से नज़र डालेंगे तो आइए जानते हैं आम का जूस बनाने की विधि के बारे मे|

 मैंगो जूस बनाने के लिए सामग्री : (Ingredients to make Mango Juice Recipe)

4 पके आम4  ripe mangoes
2 कप पानी2 cups of water
1/4 कप चीनी (स्वाद के लिए)1/4 cup of sugar (or to taste)
बर्फ के टुकड़ेIce cubes
Mango-Juice-Recipe

Mango Juice बनाने के विधि : (How to make Mango Juice Recipe)

आम का रस बनाने का पहला चरण पके आमों को चुनना है। दोस्तों हमे ऐसे आमों को लेना हैं, जो छूने में मुलायम हों और जिनमें मीठी सुगंध हो। अगर आम बहुत सख्त हैं या पर्याप्त पके नहीं हैं, तो रस उतना मीठा और स्वादिष्ट नहीं होगा।

आमों को छीलकर काट लें: एक बार जब आप अपने आमों को चुन लें, तो उन्हें छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। ध्यान रहे आम के बीच से भी गड्ढा को हटा दें।

आम को ब्लेंड करें:  अब कटे हुए आम के टुकड़ों को ब्लेंडर में डालें और 2 कप पानी डालें। आमों को तब तक ब्लेंड करें जब तक वे पूरी तरह से प्यूरी न हो जाएं।

जूस को छानें: इसके बाद किसी भी पल्प या फाइबर को हटाने के लिए, शुद्ध आम के रस को महीन-जाली वाली छलनी से छान लें। यदि आप अपने रस में गूदा पसंद करते हैं, तो इस स्टेप को छोड़ भी सकते है

जूस मीठा करें: स्वादानुसार चीनी मिलाएं। 1/4 कप चीनी से शुरू करें और यदि आवश्यक हो तो और जोड़ें। ध्यान रखें कि आमों की मिठास अलग-अलग होगी, इसलिए आमों के पकने के आधार पर आपको कम या ज्यादा चीनी की आवश्यकता हो सकती है।

ठंडा करें और परोसें: एक बार जब आप रस को अपनी पसंद के अनुसार मीठा कर लें, तो इसे कम से कम 1 से 2 घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दे।  जब मैंगो जूस अच्छी तरह ठंडा हो जाए तब बर्फ के टुकड़ों पर आम का रस परोसें और इसके लाजवाब स्वाद का आनंद लें!

Mango Juice Recipe
Mango Juice Recipe

बदलाव:

आम और संतरे का रस: अपने आम के रस में एक खट्टा मोड़ जोड़ने के लिए, कुछ ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस मिलाएं।

आम और नारियल का रस: एक उष्णकटिबंधीय मोड़ के लिए, आमों को नियमित पानी के बजाय थोड़े से नारियल के पानी के साथ मिलाएं।

आम और पुदीने का रस: ताज़ा और स्वादिष्ट स्वाद के लिए ब्लेंडर में कुछ ताज़े पुदीने के पत्ते डालें।

आम के रस के स्वास्थ्य लाभ:

आम का रस न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि आवश्यक विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होता है। आम विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, आम फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

निष्कर्ष:

आम का रस एक स्वस्थ और स्वादिष्ट पेय है जिसका आनंद दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है। अपने मीठे और तीखे स्वाद के साथ, यह बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आएगा। इस लेख में बताए गए सरल चरणों का पालन करके आप आसानी से घर पर आम का रस बना सकते हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभों का आनंद उठा सकते हैं। तो अगली बार जब आप एक ताज़ा पेय की तलाश कर रहे हों, तो एक गिलास घर का बना आम का रस लें!

आम का जूस बहुत ही स्वादिष्ट बनता है, दोस्तों आम के जूस को आप बस कुछ ही मिनटों में बनाकर आप झट से तैयार कर सकते है । आम का जूस आसानी से बनांकर सभी को पिलाए, आप भी घर मे आम का जूस बना रहे तब हमें कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके आम के जूस के स्वाद के बारे में जरूर लिख कर बताए ध्यानवाद ..।

Mango Juice Recipe
Mango Juice Recipe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *