मैन डिशस्पेशल

Haak : Kashmiri Haak Recipe | कश्मीर की बेहद लजीज डिश है हाक, झट से बनकर हो जाती है तैयार| | Healthy Haak Recipe In Hindi |

Haak
Haak

Haak आमतौर पर सरसों के तेल, हींग और सूखी लाल मिर्च के साथ पकाया जाने वाला साग है जो एक बेहद ही स्वादिष्ट और लाजवाब कश्मीरी पंडित व्यंजन है। लेकिन यह दैनिक व्यंजन पूरे राज्य में लोकप्रिय है और लगभग सभी कश्मीरी घरों में भी पकाया जाता है।

धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर सिर्फ घूमने-फिरने के लिए ही नहीं बल्कि अपने खान-पान के लिए भी उतना ही मशहूर है।  दोस्तों यहां आपको खाने-पीने के ढेरों विकल्प मिलेंगे। कश्मीरी व्यंजन अगर आप एक बार खा लें, तो उसका स्वाद जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे।

 दोस्तों यहां का भोजन अन्य राज्यों से काफी ज्यादा अनूठा है। Haak  (Kashmiri Haak) कश्मीर की एक ऐसी ही प्रसिद्ध डिश है, जो दिखने में बिल्कुल साग जैसी ही लगती है। कश्मीर के लोग इसे बड़े चाव से बनाते और खाते हैं। इसे बनाना काफी आसान है। हाक की हरी पत्तियों को कश्मीरी तड़का देकर मसालों और सरसों के तेल में पकाया जाता है।

 दोस्तों Kashmiri Haak Recipe व्यंजन अपने पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है जो क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति में गहराई मे समाया हुआ हैं, ऐसा ही एक लजीज व्यंजन है कश्मीरी हाक, एक लोकप्रिय शाकाहारी व्यंजन जो पीढ़ी दर पीढ़ी से चला आ रहा है। हाक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो कश्मीर में व्यापक रूप से उपलब्ध है और अक्सर पारंपरिक व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता है।

दोस्तों अगर हम हाक रेसिपी के इतिहास की बात करें तो यह व्यंजन कश्मीरी संस्कृति में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि यह प्यार और सद्भाव का प्रतीक माना जाता है। इसे शादियों और त्योहारों जैसे विशेष अवसरों पर बड़े आनंद के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन कश्मीरी वज़वान का महत्वपूर्ण हिस्सा भी है, जो कश्मीरी खाद्यसंग्रह में कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का अनुभव कराता है।

हाक रेसिपी की रसोई में अपने महत्वपूर्ण स्थान के कारण, हर परिवार के पास इसे तैयार करने का अपना अनुभव और तरीका होता है। कुछ परिवारों कोमटे, प्याज़ या दही डालते हैं ताकि इसे अलग अंदाज़ दिया जा सके। हालांकि, मूल रेसिपी वही रहती है और इस व्यंजन में डाले गए प्यार और देखभाल की वजह से यह विशेष हो जाता है।

दोस्तों आज इस लेख में, हम Kashmiri Haak Recipe और इस स्वादिष्ट व्यंजन के पीछे समृद्ध सांस्कृतिक महत्व के बारे में जानेंगे।

 दोस्तों आप हमारी फटाफट और सरल कश्मीरी हाक रेसिपी का पालन करें और मात्र आधे घंटे में कश्मीरी Kashmiri Haak Recipe के लाजवाब स्वाद का आनंद लें सकते है।

Haak
Haak

कश्मीरी हाक बनाने की सामग्री : (Ingredients to make Kashmiri Haak Recipe)

500 ग्राम हाक500 gms Haak
2 बड़े चम्मच तेल2 tbsp oil
1 छोटा चम्मच जीरा1 tsp cumin seeds
1/2 छोटा चम्मच हींग (हिंग)1/2 tsp asafoetida (hing)
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट1 tsp ginger paste
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट1 tsp garlic paste
1-2 हरी मिर्च, कटी हुई1-2 green chillies, chopped
नमक स्वाद अनुसारSalt to taste
Kashmiri Haak Recipe

 

कश्मीरी हाक रेसपी बनाने की वि​धि : (How to Make Kashmiri Haak Recipe)

  • हाक रेसपी बनाने से पहले हाक के पत्ते को अच्छी तरह से धोएं और साफ कर ले साथ ही डंठलों को हटा दें और पत्तों को ध्यान से काट लें।
  • इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें और जीरा डालें।
  • जब जीरा फुटने लगे, तब हींग और हरी मिर्च डालें और कुछ सेकंड के लिए तलें।
  • इसके बाद अदरक और लहसुन पेस्ट डालें और एक मिनट तक भूनें।
  • कटे हुए हाक पत्तों और नमक को अच्छी तरह से मिलाएं।
  • कड़ाही को ढंक दें और कम आंच पर 10-15 मिनट तक पकाएं।
  • हाक चिढ़कने से बचने के लिए बार-बार चलाते रहे।  
  • जब हाक पक जाए, तब गैस को बंद कर दे और गर्मा-गर्म चावल के साथ परोसें।

दोस्तों अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट स्वादिष्टव्यंजन के साथ।

haak
haak

कश्मीरी हाक कैसे खाएं:

कश्मीरी हाक का साग पारंपरिक रूप से उबले हुए चावल के साथ खाया जाता है। चावल की एक प्लेट के बीच में एक कुएं के बीच सूपी ग्रीन्स लदी जाती हैं। स्वाद और स्वाद दोनों को बढ़ाने के लिए कभी-कभी हाक के ऊपर अतिरिक्त सरसों का तेल भी डाला जाता है।

स्वादिष्ट कश्मीरी हाक को सादे उबले/उबले चावल के साथ कुछ हाक-रस (हाक शोरबा) के साथ तुरंत परोसा जाता है। दोस्तों आप इसे सादी रोटी के साथ भी खा सकते हैं.

एक उचित कश्मीरी भोजन के लिए, कश्मीरी हाक को कश्मीरी लाल पनीर, गांठ गोबी, कश्मीरी रोगन जोश, कश्मीरी राजमा, कश्मीरी शैली के दम आलू के साथ परोसें और इसके बाद ज़र्दा (मीठे चावल) के साथ कश्मीरी कहवा परोसें।

सारांश के रूप में, हाक रेसिपी एक सरल और स्वादिष्ट व्यंजन है जो कश्मीरी संस्कृति में गहरी जड़ों से जुड़ा हुआ है। इसका अद्वितीय स्वाद और स्वास्थ्य लाभ इसे शाकाहारी और अशाकाहारी दोनों के लिए आकर्षक बनाते हैं। अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं, तो हम आपको इस व्यंजन की कोशिश करने की सलाह देते हैं। यह आपको पूरी तरह संतुष्ट करेगा और आपको और मांगने की इच्छा होगी!

सुझाव

  • सबसे पहले आप एक पैन में सरसों को कुछ देर के लिए भून लीजिये।
  • भूनने के बाद इसमें लहसुन, हींग, लाल मिर्च और इलाइची पाउडर को डालकर पकाएं।
  • कुछ देर पकने के बाद इसमें सौंठ, सौंफ नमक और हाक को भी डालकर अच्छे से मिला लीजिये।
  • इसे लगभग पांच से सात मिनट तक पकने दीजिये। कुछ देर बाद इसमें हल्का पानी डालकर 5 से 6 मिनट पकने के बाद गैस को बंद कर दीजिये।
  • तैयार है टेस्टी हाक सर्व करने के लिए।
  • अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
Haak
Haak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *