स्पेशलनाश्तासाइड डिशस्नैक्स

Momos Recipe in Hindi !  स्वाद और स्वादिष्टता से भरपूर !  “मोमोज़ रेसिपी”

नमस्कार दोस्तों इस लेख में मैं आपको लोकप्रिय भारतीय व्यंजन Momos Recipe in Hindi  के बारे में बताऊंगा. Momos Recipe तिब्बत क्षेत्र का एक फेमस नाश्ता है जो मिश्रित सब्जियों से भरे हुई पोटली आकार के गोले है जिसे तेल या भाप में पकाया जाता है।

दोस्तों पिछले कुछ वर्षों से, मोमोज भारत के अन्य राज्यों में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहे है और मजे की बात तो ये यह की आप इन्हे आसनी से घर पर बना सकते हैं।

मोमोज खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होते है, इसलिये भारत में मोमोज बहुत पसन्द किये जाने लगे हैं,  दोस्तों Momos Recipe  को बनाने में तेल का प्रयोग बहुत ही कम होता है, और इन्हे भाप से पकाया जाता है. इसलिये मोमो जल्दी पचने वाला और एक पोष्टिक खाना है. दोस्तों ! आज हम आपके लिए लाजवाब Momos Recipe in Hindi  के लिये प्रस्तुत है.

दोस्तों ! आप इस रेसिपी का पालन करके घर पर बडी ही आसानी से मोमोज बनाना सिख सकते है  और उन्हें मसालेदार लाल टमाटर मिर्च की चटनी के साथ सर्व कर इसके बेहतरीन स्वाद का आनंद भी ले सकते, तो आइए शुरू करते हैं आज की हमारी लाजवाब रेसिपी को!

Momos Recipe in Hindi
Momos Recipe in Hindi

Table of Contents

वेज मोमोज बनाने के लिए सामग्री : (Ingredients for Veg Momos)

वेज मोमोज रेसपी बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी जो की इस प्रकार है :

आटे के लिए सामग्री : (For the dough)

2 कप ऑल – परपज़ आटा2 cups all-purpose flour
1/2 टी स्पून नमक1/2 tsp salt
पानी (आवश्यकतानुसार)Water (as needed)
Momos Recipe in Hindi

भरने के लिए : (For the filling)

1 कप बारीक कटी पत्तागोभी  1 cup finely chopped cabbage
1 कप कद्दूकस की हुई गाजर1 cup grated carrots
½ कप बारीक कटा प्याज½ cup finely chopped onions
½ कप बारीक कटी शिमला मिर्च½ cup finely chopped bell peppers (capsicum)
1 बारीक कटा हरा प्याज1 finely chopped spring onions
2 बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन2 tablespoons minced garlic
1 बड़ा चम्मच कसा हुआ अदरक1 tablespoon minced ginger
1 बड़ा चम्मच सोया सॉस1 tablespoon soy sauce
1 बड़ा चम्मच तेल1 tablespoon oil
नमक और काली मिर्च स्वादानुसारSalt and pepper to taste
Momos Recipe in Hindi

मोमोज बनाने की विधि : (Method of making momos Recipe In Hindi )

 दोस्तों ! आइए अब स्वादिष्ट और लाजवाब मोमोज बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानते है:

स्टेप 1: आटा बनाना

मोमोज का आटा तैयार करने के लिए एक कटोरे में, मैदा और एक चुटकी नमक को अच्छे से मिलाएं।

फिर आटा गूंथते समय धीरे-धीरे पानी डालकर चिकना और लचीला आटा गूंथ लें।इसके बाद आटे को गीले कपड़े से ढककर लगभग 30 मिनट से एक घंटे के लिए साइड मे रख दीजिये.

स्टेप 2: भराई तैयार करना

 मोमोज की भराई करने के लिए मीडियम फ्लैम पर एक पैन में तेल को गरम करें,इसके बाद

पैन में कीमा बनाया हुआ लहसुन और अदरक डालें और खुशबू आने तक एक मिनट तक अच्छे से भून ले।इसके बाद इसमे कटा हुआ प्याज डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छे से भून ले।

फिर इसमें कद्दूकस की हुई गाजर, कटी पत्तागोभी, शिमला मिर्च और हरा प्याज डालें और 2-3 मिनट तक भूनें जब तक कि सब्जियाँ हल्की पककर कुरकुरी न हो जाएँ इसके बाद सोया सॉस, नमक और काली मिर्च के साथ भरें और अच्छी तरह से मलाएं साथ ही भरावन को गैस से उतार लें और ठंडा होने के लिए साइड मे रख दे|

मध्यम आँच पर एक पैन में तेल गरम करें।पैन में कीमा बनाया हुआ लहसुन और अदरक डालें और खुशबू आने तक एक मिनट तक भूनें।कटा हुआ प्याज डालें और पारदर्शी होने तक भूनें।

इसमें कद्दूकस की हुई गाजर, कटी पत्तागोभी, शिमला मिर्च और हरा प्याज डालें। 2-3 मिनट तक भूनें जब तक कि सब्जियाँ हल्की पककर कुरकुरी न हो जाएँ।सोया सॉस, नमक और काली मिर्च के साथ भरें। अच्छी तरह से मलाएं।भरावन को आंच से उतार लें और ठंडा होने दें।

स्टेप  3: मोमोज को असेंबल करना और मोड़ना

दोस्तों ! अब हमे मोमज को असेंबल करना और मोड़ना है इसके लिए बचे हुए आटे को छोटे-छोटे भागों में बाँट लें और प्रत्येक भाग को बेलन की सहायता से पतले, गोलाकार शेप में बेल लें (रोटी की तरह)। और रैपर के बीच में एक चम्मच तैयार सब्जी का भरावन रखें।

फिलिंग को घेरते हुए रैपर को आधा मोड़ें, और किनारों को प्लीटिंग और एक साथ दबाकर सील करें। सुनिश्चित करें कि कोई  बीच मे गैप न हो|

स्टेप 4: मोमोज को भाप में पकाना

मोमज को चिपकने से बचाने के लिए स्टीमर बास्केट को चिकना कर लें या उस पर पत्तागोभी के पत्ते को बिछा दे जिससे मोमज चिपके ना|

फिर इकट्ठे किए गए मोमोज़ को स्टीमर में व्यवस्थित करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे एक-दूसरे को छू तो नहीं रहे हैं। इसके बाद स्टीमर को उबलते पानी के ऊपर रखें और ढक्कन से ढक दें।

मोमोज को लगभग 10-12 मिनट तक भाप में पकाएं जब तक कि वे पारदर्शी न हो जाएं और आटा अच्छे से पक न जाए।

स्टेप  5: मोमोज परोसें और आनंद लें

लीजिए दोस्तों ! हमारे स्वादिष्ट और गरमा गर्म मोमज बनकर तैयार हो चुके है अब इन्हे एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें। इन्हें मसालेदार टमाटर की चटनी या सोया सॉस के साथ गरमागरम परोसें।

ताजगी और स्वाद बढ़ाने के लिए आप ताजी कटी हरी धनिया से गार्निश भी कर सकते है|

अपने प्रियजनों और दोस्तों ! के साथ स्वादिष्ट शाकाहारी मोमोज़ का आनंद लें और हमे बताए|

 दोस्तों ! Momos Recipe न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता है बल्कि एक बहुमुखी व्यंजन भी है। आप अपनी मनपसंद सब्जियों को जोड़कर इसे और भी लाजवाब बना सकते है इसके अतिरिक्त, आप स्वाद बढ़ाने के लिए विभिन्न डिपिंग सॉस के साथ प्रयोग भी कर सकते हैं।

Momos Recipe in Hindi
Momos Recipe in Hindi

Momos Recipe in Hindi के लिए सुझाव

  • अधिक स्वादिष्ट आटे के लिए, आप इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा या खमीर मिला सकते हैं।
  • मोमोज भरते समय इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें ज्यादा न भरें, नहीं तो भाप में पकाते समय वे फट जाएंगे।
  • यदि आपके पास स्टीमर नहीं है, तो आप उबलते पानी के बर्तन में मोमोज को भाप में पका सकते हैं। मोमोज को तले में चिपकने से रोकने के लिए बस बर्तन में एक स्टीमर बास्केट अवश्य रखें।
  • मोमोज़ को अपनी पसंदीदा डिपिंग सॉस, जैसे सोया-अदरक सॉस या मिर्च-लहसुन सॉस के साथ परोसें।

दोस्तों ! पौष्टिक ओर स्वादिस्ट मोमोज रेसपी बनाने के लिए रेसिपी को step byस्टेप फॉलो करें। जब आप अपने घर मे मोमोज रेसपी बनाये तो हमे इसके स्वाद के बारे में कमेंट करके जरूर बताएं। हमारी आने वाली रेसिपी के लिए अपने सुझाव जरूर साझा करें। इसी प्रकार की ओर रेसिपी के लिए www.swadishtvyanjan.inपर जाए। धन्यवाद,

 Momos Recipe in Hindi  मे लोगों के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

मोमोज के अंदर क्या क्या भरा जाता है?

Momos Recipe के अंदर मैदा, नमक, बेकिंग पाउडर, लहसुन, सोया सॉस, नमक, सिरका, काली मिर्च के अलावा पत्तागोभी, गाजर को कद्दूकस करके भरा जाता है। स​ब्जियों के अलावा आप मोमोज़ में चिकन और पनीर की स्टफिंग भी कर सकते है।

मोमोज को कितनी देर स्टीम करें?

 मोमज बनाने से पहले बर्तन को चिकना जरूर कर लें. मोमज को ढककर धीमी आंच पर भाप में 10 मिनट तक पकाएं.

मोमोज को स्टीम कैसे करें?

 दोस्तों ! मोमोज को स्टीम करना बहुत ही आसान है, बस एक बड़े बाउल में पानी डालें। फिर मोमोज को बनाकर बराबर मात्रा में जगह छोड़कर रखें और चेक करें कि पानी आधा मोमोज कवर कर रहा हो। अब बाउल को एक प्लास्टिक की पॉलीथिन से कवर करें क्योंकि इससे पानी की स्टीम बाउल में बनेगी।

मोमोज बनाने के लिए किस आटे का उपयोग किया जाता है?

वेज मोमोज एक लोकप्रिय स्टीम्ड डम्पलिंग है जिसे सब्ज़ियों से भरे हुए आटे (मैदा) से तैयार किया जाता है।

निष्कर्ष

 दोस्तों ! मोमोज एक स्वादिष्ट और बहुमुखी व्यंजन है जिसका आनंद हर उम्र के लोग उठा सकते हैं। मोमज सब्जियों की आपकी दैनिक खुराक प्राप्त करने का भी एक शानदार तरीका हैं। इस वेज मोमोज रेसिपी का पालन कर आप आसान और एक स्वादिष्ट जायकेदार व्यंजन बना सकते है और इसके लाजवाब स्वाद का आनंद ले सकते है|

परफेक्ट  Momos Recipe  बनाने के लिए आपको ताजी सामग्री का उपयोग करना है और उन्हें ज़्यादा नहीं भरना है। आटा नरम और लचीला होना चाहिए, लेकिन बहुत चिपचिपा भी नहीं होना चाहिए। भराई स्वादिष्ट और अच्छे मसाले वाली होनी चाहिए। एक बार मोमोज बन जाने के बाद, उन्हें तब तक भाप में या पकाना चाहिए जब तक कि वे पक न जाएं।

मोमोज़ को विभिन्न प्रकार के डिपिंग सॉस, जैसे सोया-अदरक सॉस, मिर्च-लहसुन सॉस, या टमाटर चटनी के साथ परोसा जा सकता है। इन्हें नमक और काली मिर्च छिड़क कर सादा भी खाया जा सकता है।

 दोस्तों ! यदि आप एक स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाली डिश की तलाश में हैं, तो मैं इस Momos Recipe in Hindi को आजमाने की सलाह देता हूं। यह निश्चित रूप से आपके घर में एक नया पसंदीदा बन जाएगा।

Momos Recipe बनाने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:

 मोमोज भरते समय ऊपर थोड़ी सी जगह अवश्य छोड़ें। यह भाप देने के दौरान भराव को फूटने से रोकेगा।

यदि आपके पास स्टीमर नहीं है, तो आप उबलते पानी के बर्तन में मोमोज को भाप में पका सकते हैं। मोमोज को तले में चिपकने से रोकने के लिए बस बर्तन में एक स्टीमर बास्केट अवश्य रखें।

मोमोज को अपनी पसंदीदा डिपिंग सॉस के साथ गर्मागर्म परोसें।

 प्यारे दोस्तों ! मुझे आशा है कि आपको यह Momos Recipe in Hindi  जरूर पसंद आएगी! ध्यानवाद !

Momos Recipe in Hindi
Momos Recipe in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *