नाश्तासाइड डिशस्पेशल

Bajre ki Khichdi: सर्दियों में खूब खाएं Tasty & Healthy बाजरे की खिचड़ी, शरीर रहेगा अंदर से गर्म, 

 दोस्तों ! Bajre Ki Khichdi खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और हेल्थी होती है. Bajre Ki Khichdi  बनाने के लिए बाजरे और मूंगदाल की जरूरत होती है. यह खिचड़ी खाने में बेहद ही स्वाद लगती है और इसे बनाने में आपको 20 से 30 मिनट का ही समय लगेगा.

Bajre Ki Khichdi Recipe in Hindi

दोस्तों ! ठंड के मौसम में हमे कुछ ऐसा खाना चाहिए, जिससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहे. इसके लिए कई अनाज ऐसे हैं, जो हमारी बॉडी को गर्म रखने के साथ ही स्वस्थ भी रखते हैं. ऐसा ही एक अनाज है बाजरा. दोस्तों ! बाजरा अनगिनत पोषक तत्वों से भरपूर होता है दोस्तों ! आपने ने अभी तक बाजरे की  रोटी ही खाते होंगे, लेकिन अब आप बहुत ही आसान सी रेसिपी से स्वादिष्ट और लाजवाब Bajre Ki Khichdi को लंच या डिनर के लिए बना सकते हैं. दोस्तों ! बाजरे की खिचड़ी  काफी ज्यादा हल्दी और टैस्टी भी होती है.तो चलिए दोस्तों ! जानते हैं Bajre Ki Khichdi बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री चाहिए और इसकी विधि क्या है.

Bajre Ki Khichdi

बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री :

  • बाजरा- 2 कप
  • कप मूंग दाल, धुली हुई – ½ कप
  • मूंगफली- एक कप
  • गरम मसाला- 1 छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर- 1/2 चम्मच
  • हल्दी पाउडर- आधा चम्मच
  • साबुत जीरा- आधा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच
  • हींग- एक छोटा चम्मच
  • घी- 1 बड़ा चम्मच
  • गार्निश के लिए कटा हरा धनिया (वैकल्पिक)
  • नमक-स्वादानुसार

बाजरे की खिचड़ी बनाने की विधि :

 बाजरे  की खिचड़ी बनाने के लिए  सबसे पहले बाजरे को एक बाउल में लेकर उसे अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें. साथ ही इसे थोड़ी देर के लिए पानी में ही भिगोकर रहने दें. अब बाजरे से पानी निकालकर इसे कूट लें और बाजरे की भूसी निकाल दें. दोस्तों ! अब कुकर में पानी डालकर बाजार डाल दें और साथ में ही थोड़ा सा नमक और हल्दी पाउडर भी डाल दें. इसके बाद इसे कुछ देर के लिए कुकर मे पका ले .

दोस्तों ! 4 से 5 सीटी लगने के बाद  कुकर को खोलकर चेक कर ले  बाजरा सॉफ्ट होकर पक चुका होगा. अब एक पैन में घी या तेल डालें. इसके बाद हींग, जीरा, मूंगफली डालकर  इसे अच्छी तरह से भून ले , अब इसमें धनिया पाउडर, गरम मसाला, मिर्च पाउडर डालकर 1 से 2 मिनट के लिए भून ले  अब इसमें पक चुके बाजरे को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले.

आप चाहें तो स्वाद लाने के लिए मसाले में टमाटर, हरी मटर भी मिला सकते हैं.  लीजिए दोस्तों ! तैयार है  हमारा गर्मा गर्म  बाजरे  की  स्वादिष्ट और पौष्टिक खिचड़ी. दोस्तों  Bajre ki Khichdi को आप अचार, दही, पापड़ा, आलू का भरता आदि के साथ भी बड़े ही आराम से खा और सर्व कर सकते हैं.

यह भी पढे : Multigrain Cheela: ! नाश्ते में परोसें मिक्स आटे से बना Healthy & Tasty ये पौष्टिक चीला,

Bajre Ki Khichdi
Bajre Ki Khichdi

Bajre Ki Khichdi Recipe in Hindi के लिए युक्तियाँ और विविधताएँ:

  • अधिक स्वादिष्ट स्वाद के लिए, बाजरे को पकाने से पहले हल्का भून लें।
  • गाजर, मटर, या हरी बीन्स जैसी विभिन्न सब्जियों के साथ प्रयोग करें।
  • तीखेपन के लिए नींबू का रस मिलाएं।
  • बची हुई बाजरे की खिचड़ी को दोबारा गरम किया जा सकता है या इसकी पैटीज़ बनाई जा सकती है और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए पैन में तली जा सकती है।
  • गर्मजोशी को अपनाएं, सादगी का स्वाद लें:

भारतीय व्यंजनों की टेपेस्ट्री में, कुछ व्यंजन बाजरे की खिचड़ी की तरह आराम, इतिहास और स्वास्थ्य को एक साथ जोड़ते हैं। बाजरा (बाजरा) और दाल से बना यह साधारण वन-पॉट अजूबा, सिर्फ एक भोजन से कहीं अधिक है; यह एक अनुभव है, पीढ़ियों से चली आ रही एक विरासत है, और शरीर और आत्मा दोनों को पोषण देने के लिए सरल सामग्रियों की शक्ति का एक प्रमाण है।

बाजरे की खिचड़ी, बाजरे और दाल से बनी एक साधारण डिश है, जो सिर्फ एक स्वादिष्ट भोजन से कहीं अधिक है। यह आपके शरीर और दिमाग के लिए लाभों से भरपूर पोषण का पावरहाउस है। आइए उन कारणों पर गौर करें कि क्यों यह साधारण व्यंजन आपके आहार में मुख्य होना चाहिए:

 

Bajre Ki Khichdi Recipe : बाजरे की खिचड़ी खाने के कई फ़ायदे हैं: 

Bajre Ki Khichdi
Bajre Ki Khichdi
  • पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.
  • डायबिटीज़ में फ़ायदेमंद.
  • हार्ट के लिए फ़ायदेमंद.
  • वज़न कम करने में मददगार.
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.
  • दिनभर एनर्जेटिक बने रहते हैं.

बाजरे में मैग्नीशियम और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसमें फ़ाइबर और एमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. 

 बाजरे की खिचड़ी खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज़, और हाई ब्लड प्रेशर जैसी क्रोनिक बीमारियां बढ़ने से रुकती हैं. बाजरे में कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो हार्ट के लिए हेल्दी माने जाते हैं. 

बाजरे की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसे खाना सेहत के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है. बाजरे की खिचड़ी कब्ज से राहत देती है, डिटॉक्स करती है, और विषाक्त पदार्थों को खत्म करती है. यह अच्छी त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.

बाजरा: यह ग्लूटेन-मुक्त अनाज प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस का एक समृद्ध स्रोत है। यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, पाचन में सहायता करता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

इस व्यंजन को न्यूनतम सामग्री और खाना पकाने के समय की आवश्यकता होती है, जो इसे व्यस्त सप्ताहांतों के लिए एकदम सही बनाता है। इसके अतिरिक्त, यह अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी है। आप इसे अपने स्वाद के अनुसार अनुकूलित करने के लिए सब्जियाँ, मसाले और जड़ी-बूटियाँ मिला सकते हैं।

बाजरे की खिचड़ी पीढ़ियों से भारतीय घरों में मुख्य भोजन रही है। यह एक ऐसा व्यंजन है जो आराम, गर्मजोशी और परिवार की यादें ताजा करता है। इस सरल लेकिन स्वादिष्ट भोजन का एक कटोरा साझा करने से रिश्ते मजबूत होते हैं और स्थायी यादें बनती हैं।

तो, इंतज़ार क्यों करें? बाजरे की खिचड़ी के गुणों को अपने आहार में शामिल करें और इसके कई स्वास्थ्य लाभों का अनुभव करें। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह साधारण व्यंजन एक समय में एक स्वादिष्ट भोजन के साथ आपकी सेहत को कैसे बदल सकता है!

बोनस टिप: अतिरिक्त स्वाद बढ़ाने के लिए, अपनी खिचड़ी में थोड़ा सा घी या नींबू का एक टुकड़ा मिलाने का प्रयास करें। आप अपनी अनूठी विविधताएं बनाने के लिए विभिन्न सब्जियों और मसालों के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं।

Bajre Ki Khichdi

दोस्तों ! मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट ने आपको बाजरे की खिचड़ी आज़माने और इसके जादू का अनुभव करने के लिए प्रेरित किया होगा ! दोस्तों ! तो, अगली बार जब आप ऐसे भोजन की तलाश करें जो आपके दिल को गर्म कर दे और आपकी आत्मा को पोषण दे, तो बाजरे की खिचड़ी की ओर रुख करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *