नाश्तास्नैक्सस्पेशल

Egg Palak Paratha Recipe:  इससे ज्यादा गर्म नाश्ता कुछ भी नहीं ! सर्दी में लें गर्मी का मजा Tasty & Healthy Egg Palak Paratha Recipe के संग !

दोस्तों ! Egg Palak Paratha Recipe एक स्वादिष्ट उत्तर भारतीय फ्लैटब्रेड है जो पालक और अंडे की स्वादिष्ट सामग्री से भरा होता है। यह दो पाक दुनियाओं का एक आदर्श मिश्रण है, जिसमें अंडे की समृद्ध प्रोटीन के साथ पालक की मिट्टी की अच्छाई का संयोजन है।  दोस्तों ! Egg Palak Paratha Recipe न केवल स्वादिष्ट है बल्कि अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भी है, जो इसे नाश्ते, दोपहर के भोजन या यहां तक कि रात के खाने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

Egg Palak Paratha Recipe in Hindi

Winters Recipe:  दोस्तों ! सर्दियों में अक्सर हमें कुछ गर्म खाने का दिल करता है।  दोस्तों ! अगर आपका भी ऐसे में कुछ गर्म खाने का दिल है तो आज हम आपके लिए Winters Recipe का पराठा रेसिपी  ले कर आए है. दोस्तों ! इस कड़ाके की ठंड में आपको  पराठा रेसिपी को जरूर ट्राई करना चाहिए दोस्तों ! इस रेसपी को बनाना बेहद ही आसान है साथ ही खाने में बेहद ही टेस्टी भी है.

Egg Palak Paratha Recipe:  दोस्तों ! सर्दियों में गर्म खाना, शरीर को गर्म रखने में  हमारी मदद करता है, ये आपकी सेहत के लिए  भी कई प्रकार से फायदेमंद होता है क्योंकि शरीर में जहां गर्मी रहती है वहीं आप फ्लू जैसे सर्दी-जुकाम आदि से बचे रहते हैं।

दोस्तों ! इसके अलावा गर्म चीजों को खामे से हमारी इम्यूनिटी  भी बढ़ी रहती है। ऐसे में आप इस पराठा को ट्राई कर सकते हैं जिसका स्वाद बहुत ही अच्छा है। साथ ही आप इसे जितनी बार खाएंगे  आपको ये पराठा उतना  ही अच्छा लगेगा।  दोस्तों ! खास बात  तो ये है कि ये सर्दियों के दो सबसे गर्म फूड यानी हाई प्रोटीन वाली चीजों से मिलकर  ये स्वादिष्ट और मजेदार पराठा बना हुआ है।

Winters Recipe: सर्दियों में खाएं Tasty & Healthy अंडा और पनीर पराठा

Egg Palak Paratha Recipe
Egg Palak Paratha Recipe

अंडा पालक पराठा बनाने के लिए सामग्री:

आटे के लिए:

  • 2 कप साबुत गेहूं का आटा (आटा)
  • 1/2 चम्मच नमक
  • 1 बड़ा चम्मच तेल
  • आवश्यकतानुसार गर्म पानी

भरने के लिए:

  • 2 कप कटा हुआ पालक
  • 2 अंडे
  • 1/2 प्याज, बारीक कटा हुआ
  • 1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (वैकल्पिक)
  • 1/2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
  • 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
  • नमक स्वाद अनुसार
  • 1 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया

दोस्तों ! सर्दियों में आप Tasty & Healthy अंडा और पनीर पराठा खा सकते हैं, इसके लिए आपको अंडे को उबाल लेना है और इसे लोड़कर इसमें प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती मिला ले फिर हल्दी, मिर्ची, धवनिया पाउडर, जीरा पाउडर, काली मिर्च और फिर थोड़ा सा चाट मसाला मिला लें। इसके बाद इसमें नमक मिलाएं और मैश करके रख लें.

दोस्तों ! इसके बाद दूसरी तरह पालक को उबाल कर इसे आटे में मिलाकर, लोई तैयार कर लें जैसे हम नॉर्मल पराठा  बनाते है वैसे फिर इस पराठे में मैश्ड अंडे की स्टफिंग कर ले और फिर पराठे को बेल लें और तवे पर नॉर्मल पराठे की तरह ही दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छी तरह से पकाएं बस इसमें तेल न लगाएं या थोड़ा कम तेल का इस्तेमाल करे दोस्तों ! इस पराठे को खाते समय ऊपर से थोड़ा सा बटर रखें और इसे चटनी या दही के साथ  गरमा गरम  सर्व करे  और इसके स्वादिष्ट स्वाद का मजा ले। 

 दोस्तों ! इस  स्वादिष्ट और मजेदार नाश्ते को खाने के बाद आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी रहेगी और दिमाग तेजी से काम  भी करेगा। इस तरह ये आपकी सहेत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंमद है। दोस्तों ! बस  एक बात का ध्यान रखें कि ये पराठा बहुत भारी होता है इसलिए इसे ज्यादा न खाएं और दिनभर पानी पीते रहें। ताकि ये आसानी से पच  भी जाए और आपको दिनभर कोई दिक्कत भी न हो। तो,  दोस्तों ! इस सर्दी ट्राई करें ये Tasty & Healthy  पराठा और खुद को दें स्वाद का एक नया जायका|

यह भी पढे : Mungfali Ki Sabji : Make Tasty & Healthy vegetable in minutes ! क्या आपने कभी मूंगफली की सब्जी का स्वाद चखा है? उंगलियां चाटने को मजबूर कर देगी चटपटी मूंगफली की सब्जी !

Egg Palak Paratha Recipe in Hindi के लिए आवश्यक सुझाव

आप ताजा पालक की जगह फ्रोजन पालक का उपयोग कर सकते हैं। उपयोग करने से पहले पालक को पिघला लें और अतिरिक्त पानी निचोड़ लें।

यदि आपके पास गरम मसाला पाउडर नहीं है, तो आप इसकी जगह धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर का मिश्रण ले सकते हैं।

शाकाहारी संस्करण के लिए, आप अंडे को मसले हुए टोफू या पनीर से बदल सकते हैं।

आप भरावन में अन्य सब्जियाँ भी मिला सकते हैं, जैसे कटे हुए टमाटर, गाजर, या शिमला मिर्च।

 दोस्तों ! अंडा पालक पराठा एक बहुमुखी व्यंजन है जिसका आनंद कई तरीकों से लिया जा सकता है। आप इसे त्वरित और आसान नाश्ते के रूप में परोस सकते हैं, दोपहर के भोजन के लिए पैक कर सकते हैं, या हल्के डिनर के रूप में भी इसका आनंद ले सकते हैं। यह आपके बच्चों को उनकी सब्जियाँ खिलाने का एक शानदार तरीका है। तो  दोस्तों ! अगली बार जब भी आप स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन की तलाश में हों, तो Egg Palak Paratha Recipe को जरूर आज़माएँ!

Egg Palak Paratha Recipe

Egg Palak Paratha Recipe in Hindi के लिए टिप्स

  • अंडा पालक पराठा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज का अच्छा स्रोत है।
  • यह अपेक्षाकृत कम कैलोरी वाला व्यंजन है, जो अपने वजन पर नज़र रखने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।
  • इस रेसिपी का पालन करना आसान है और इसे लगभग 30 मिनट में बनाया जा सकता है।
  • अपनी पसंद के अनुसार मसालों की मात्रा को बेझिझक समायोजित करें।
  • अधिक कुरकुरी बनावट के लिए आप परांठे को डीप फ्रायर में भी पका सकते हैं।
  • यदि आपके पास तवा या तवा नहीं है, तो आप नॉन-स्टिक पैन का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों ! अगर आपको ये रेसपी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और आपके चाहने वालों के साथ जरूर शेयर करे दोस्तों ! ऐसी ही स्वादिष्ट और मजेदार रेसपी जानने के लिए जुड़े रहे आपकी अपनी वेबसाईट स्वादिष्ट व्यंजन डॉट इन के साथ !

One thought on “Egg Palak Paratha Recipe:  इससे ज्यादा गर्म नाश्ता कुछ भी नहीं ! सर्दी में लें गर्मी का मजा Tasty & Healthy Egg Palak Paratha Recipe के संग !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *