स्पेशलसाइड डिश

Matar Ki Sabji : मटर की सब्जी को एक बार ऐसे बना कर देखिए और जीत लें सभी का दिल ! Tasty & Healthy  Matar Ki Sabji

Matar Ki Sabji : दोस्तों ! आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं ताज़ी हरी मटर की बहुत ही स्वादिष्ट और चटपटी सब्जी को जिसका नाम है Matar Ki Sabji  दोस्तों ! यह मटर की सब्जी थोड़ा अलग तरीके से जिसमें आपको आलू, मटर, मटर, पनीर तीनों का टेस्ट एक साथ मिलेगा दोस्तों ! मुझे उम्मीद हैं हर रेसपी की तरह यह Matar Ki Sabji Recipe भी आप सबको बहुत ही पसंद आएगी.

Matar Ki Sabji Recipe in Hindi

दोस्तों ! मटर का सीजन आ गया है, आप घर में  ही मटर के पराठे, आलू मटर की सब्जी के साथ-साथ  मटर की सब्जी भी बना सकते हैं। खासतौर पर अगर आपके घर में पार्टी है, तो मेहमानों को  पूरी  या पराठे के साथ मटर की सब्जी कों बड़े ही आराम से सर्व कर सकते है दोस्तों !  Matar Ki Sabjiको बनाना भी आसान होता है। तो चलिए दोस्तों ! आज  हम आपको स्वादिष्ट और चटपटी मटर की सब्जी बनाने की विधि  के बारे में बताते हैं।

Matar Ki Sabji
Matar Ki Sabji

मटर की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

  • 2  कप धुली हुई ताजा मटर
  • 1 मीडियम साइज का छोटे टुकड़ों में कटा हुआ कच्चा आलू
  • 2 हरी मिर्च
  • थोड़ा सा हरा धनिया
  • ½ टीस्पून नमक
  • 2 टेबल स्पून बेसन
  • 2  टीस्पून पानी
  • 2 कटा हुआ प्याज
  • 2 हरी मिर्च
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा
  • 4 लहसुन की कलियां
  • 2 टेबल स्पून तेल
  • 1 टीस्पून जीरा
  • ½ टीस्पून हल्दी पाउडर
  • ½ टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
  • 1 टीस्पून धनिया पाउडर
  • स्वाद के अनुसार नमक
  • 1 टीस्पून नमक
  • 2 टमाटर का पेस्ट
  • ग्रेवी के लिए 1.5 कप पानी
  • 2  टीस्पून गर्म मसाला पाउडर
  • 2  टीस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया

मटर की सब्जी बनाने की विधि : (How to Make Matar Ki Sabji)

दोस्तों ! Matar Ki Sabjiबनाने के लिए सबसे पहले 2 कप धुली हुई ताजा मटर लीजियें.अब मटर को एक मिक्सर जार में डाल दीजियें और साथ में डालियें 1 मीडियम साइज का छोटे टुकड़ों में कटा हुआ कच्चा आलू, 1 से 2 हरी मिर्च, थोड़ा सा हरा धनिया और इसे बिना पानी डाले दरदरा पीस लीजियें.

पीसने के बाद अब इस मटर, आलू के दरदरे पेस्ट को एक बाउल या प्लेट में निकाल ले.

अब इस मटर, आलू के पेस्ट में मिलाइए  ½ टीस्पून नमक, 2 टेबल स्पून बेसन और इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजियें.

मिलाने के बाद अब इस पेस्ट में 1 टीस्पून पानी डालियें और इस पेस्ट को 4 से 5 मिनट तक  के लिए अच्छे से फेट लीजियें  दोस्तों ! ध्यान रहे की  इस पेस्ट को हमें इडली के बेटर जैसा ही गाढ़ा रखना हैं.

दोस्तों ! जब हमारा बेटर  बन जाए तब इसे अच्छे से फूल जाने के लिए बेटर  को  ढक कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे .

दोस्तों ! जब हमारा बैटर अच्छी तरह से फूल जाए तब अब मिक्सर जार में 2 कटा हुआ प्याज, 2 हरी मिर्च, 1 इंच अदरक का टुकड़ा , 4  लहसुन की कलियां  डाले  और इनको बिना पानी डाले थोड़ा दरदरा पीस ले.

पीसने के बाद अब इस प्याज, अदरक के पेस्ट को एक बाउल या प्लेट में निकाल ले और अब इसी जार में 2 से 3 टमाटर डालकर पीस ले .

दोस्तों ! अब सब्जी बनाने के लिए गैस पर एक कढ़ाई रखीए और इसमें  2 टेबल स्पून तेल डालियें और  तेल को गर्म होने दे .

दोस्तों ! जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तब इसमें 1 टीस्पून जीरा, 1 दालचीनी का टुकड़ा डालिए और अब थोड़ा जीरा  को चटकने दे .

दोस्तों ! जब जीरा  अच्छी तरह से चटक जाए तब  इसमें प्याज, अदरक, लहसुन, मिर्च का पेस्ट डालियें और इनको  भी 2 से 3  मिनिट तक  के लिए अच्छी तरह से भून ले .

पेस्ट भूनने के बाद गैस की आंच  को कम कर दे और अब इसमें  ½ टीस्पून हल्दी पाउडर, ½ टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून धनिया पाउडर, स्वाद के अनुसार नमक, 1 टीस्पून नमक डालियें और इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजियें और 1 से 2  मिनट तक के लिए अच्छी तरह से भून लीजियें.

दोस्तों !  मसालें भूनने के बाद अब इसमें  टमाटर का पीसा हुआ पेस्ट और बिल्कुल थोड़ा सा पानी डालियें और इन सभी को अच्छे से मिक्स कर ले .

अब गैस की आंच  को कम कर दे और एक इडली स्टैंड लीजिए, और इसे ऑइल से ग्रीस कर लीजियें और अब इसे मसालों के बीच में रखिये.

दोस्तों ! अब इसके अंदर आलू मटर का पेस्ट डाल दीजियें और इसे चम्मच  या हाथों की मदद से बराबर से फैला लीजियें और कढ़ाई को अच्छे से कवर करके इनको 4 से 5 मिनट तक पका ले .

5 मिनट पकाने के बाद जब यह पीसेज थोड़े फूल जायें तब इडली स्टैंड को बहार निकाल लीजियें और  कुछ देर के लिए ठंडा होने दे .

अब सब्जी में ग्रेवी के लिए 1.5 कप पानी डाल दीजियें और इसे अच्छे से मिक्स कर ले और अब ग्रेवी में 1 से 2 उबाल आने दे .

अच्छे से ठंडे होने के बाद अब इडली स्टैंड में से चाकू या चम्मच की मदद से घुमाते हुए एक-एक करके पीसेज को बहार निकाल ले .

अब ग्रेवी में एक उबाल आने के बाद एक-एक करके सारे पीसेज को ग्रेवी के अंदर डाल दीजियें और सब्जी को ढकर कर के 2  से 3 मिनिट तक और पका ले.

दोस्तों ! सब्जी पकाने के बाद अब इसमें 2 टीस्पून गर्म मसाला पाउडर, थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालियें और अच्छे से एक बार  अच्छी तरह से मिला ले.

लीजिए दोस्तों ! हमारी  स्वादिष्ट और चटपटी मटर की टेस्टी सब्जी बनकर तैयार हैं इस सब्जी को आप पूरी ,रोटी, पराठे, चावल किसी भी चीज़ के साथ खा सकते हैं. और इसके स्वादिष्ट स्वाद का मजा भी  ले सक्ते है.

Matar Ki Sabji
Matar Ki Sabji

यह भी पढे : Egg Palak Paratha Recipe:  इससे ज्यादा गर्म नाश्ता कुछ भी नहीं ! सर्दी में लें गर्मी का मजा Tasty & Healthy Egg Palak Paratha Recipe के संग !

Matar Ki Sabji Recipe in Hindi के स्वास्थ्य लाभ

अपने अनूठे स्वाद के अलावा, मटर की सब्जी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। विटामिन और खनिजों से भरपूर, यह एक संतुलित आहार में योगदान देता है। मटर, टमाटर और मसालों का संयोजन आपके भोजन में पोषक तत्व जोड़ता है।

लोकप्रिय मटर की सब्जी का मिश्रण

आनंददायक पाक अनुभव के लिए, मटर की सब्जी को पूरी, नान, या यहां तक कि दही के एक साधारण कटोरे जैसे लोकप्रिय संयोजनों के साथ मिलाएं। इस व्यंजन की बहुमुखी प्रतिभा इसे भोजन के शौकीनों के बीच पसंदीदा बनाती है।

aalu matar ki sabji दोस्तों ! याद रखें, मटर की सब्जी की सुंदरता इसकी अनुकूलता में निहित है। तो प्रयोग करें, आनंद लें और सबसे महत्वपूर्ण बात, मटर-फेक्शन की स्वादिष्ट यात्रा का आनंद लें!

दोस्तों ! यह रेसिपी पसंद आई हो तो कमेंट सेक्शन में हमें  जरूर बताएं, ऐसी और भी रेसिपीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें स्वादिष्ट व्यंजन डॉट इन के साथ  में !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *