नाश्तास्नैक्सस्पेशल

Republic Day 2024:  खास तरीके से बनाना चाहते हैं गणतंत्र दिवस, तो ट्राई करें ये Tasty & Healthy  ट्राईकलर डिशेज को !

Republic Day 2024:  दोस्तों ! देश इस साल अपना 75वां Republic Day मनाने जा रहा हैं। इस खास मौके के जश्न के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। हर साल इस दिन को पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। हर कोई अपने-अपने तरीके से Republic Day 2024 दिन को सेलिब्रेट करता है। गणतंत्र दिवस पर देशभर में राष्ट्रीय अवकाश रहता है।  दोस्तों ऐसे में आप घर पर ये Tasty & Healthy  ट्राईकलर डिशेज को बड़े ही आराम से बना सकते हैं।

Republic Day 2024:  

Republic Day 2024:  
Republic Day 2024:  

 दोस्तों ! 26 जनवरी को जब सारी फैमिली परेड देखने के लिए टीवी के आगे बैठेगी, तो आप नाश्ते का क्या करेंगे? आइए आपको ऐसी अद्भुत और आसानी से बनने वाली इंडियन स्टेट्स की रेसिपीज बताएं, जो आप घर पर बना सकते हैं।

 दोस्तों ! आपने यह लाइन कहीं तो सुनी ही होगी “कोस कोस पर बदले पानी, चार कोस पर वाणी”, इसका मतलब है कि भारत में हर तीन किलोमीटर पर पानी का स्वाद बदलता है और हर 12 किलोमीटर पर भाषा बदलती है।  दोस्तों यह कहावत भी हमारी संस्कृति को बहुत ही बढ़िया ढंग से परिभाषित करती है।

दोस्तों आप इस दिन का जश्न मनाने के लिए ही देश के अलग-अलग राज्यों में बनाई जाने वाली रेसिपीज को बना सकते हैं। दोस्तों Republic Day 2024:  इस आर्टिकल में हम आपको उन स्नैक्स और ब्रेकफास्ट रेसिपीज के बारे में बताएंगे, जो भारतीय राज्यों में काफी ज्यादा लोकप्रिय है।

दोस्तों ! आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ खास टैस्टी डिशेज के बारे में-

तिरंगा ढोकला

Republic Day 2024:  
Republic Day 2024:  

 दोस्तों ! ढोकला कई लोगों का पसंदीदा व्यंजन होता है, जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं। ऐसे में अगर आप गणतंत्र दिवस पर कुछ खास बनाना चाहते हैं, तो तिरंगा ढोकला ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए बेसन से ढोकला बैटर के तीन अलग-अलग बैच तैयार करें, हरी परत के लिए पालक की प्यूरी और केसरिया परत के लिए एक चुटकी केसर या हल्दी मिलाएं। एक बार भाप में पकने के बाद, तिरंगे जैसा प्रभाव पैदा करने के लिए परतों को एक-दूसरे के ऊपर रखें। स्वाद बढ़ाने के लिए पुदीने की चटनी के साथ परोसें।

तिरंगा सैंडविच

Republic Day 2024:  
Republic Day 2024:  

आप रिपब्लिक डे पर तिरंगा सैंडविच भी ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए केसरिया, सफेद और हरी परतों के लिए तीन अलग-अलग स्प्रेड का उपयोग करें। केसरिया की परत के लिए, मेयोनिज को थोड़े से टमाटर केचप के साथ मिलाएं, सफेद परत के लिए सादे मेयो का इस्तेमाल करें और हरी परत के लिए मेयो के साथ पुदीने की चटनी मिलाएं। अब ब्रेड के स्लाइस के बीच इन स्प्रेड्स की परत लगाएं और सैंडविच को आकर्षक आकार में काटें।

तिरंगा पुलाव

Republic Day 2024:  
Republic Day 2024:  

गणतंत्र दिवस पर बनाने वाले व्यंजनों में तिरंगा पुलाव भी एक बढ़िया विकल्प है। इसे तैयार करने के लिए केसरिया परत के लिए गाजर या केसर युक्त चावल, सफेद परत को सादे चावल और हरी परत के लिए पालक या हरी धनिया वाले चावल का इस्तेमाल करें। तिरंगे के रंगों के मुताबिक इसे सर्व करें और स्वादिष्ट रायते के साथ सर्व करें।

तिरंगा खीर

Republic Day 2024:  
Republic Day 2024:  

 दोस्तों ! अगर आप 26 जनवरी के खास मौके लिए कुछ मीठा बनाना चाहते हैं, तो तिरंगा खीर ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले चावल की सादी खीर बना लें। फिर इसे तिरंगे का रूप देने के लिए केसरिया रंग के लिए केसर या फिर केसरियां रंग इस्तेमाल करें, सफेद परत के लिए सादी खीर रहने दें और फिर हरी परत के लिए हरे रंग का इस्तेमाल कर इसे तिरंगा का रूप दे सकते हैं।

तिरंगा फ्रूट सलाद

Republic Day 2024:  

Republic Day 2024  स्पेशल में आप तिरंगा फ्रूट सलाद भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए केसरिया परत के लिए कटे हुए पपीते, सफेद परत के लिए केले या सेब और हरी परत के लिए कीवी या अंगूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें ऊपर से शहद, नींबू के रस और चाट मसाला भी डाल सकते हैं।

तिरंगे की शान में स्वादिष्ट स्नैक्स:

Republic Day 2024:  
Republic Day 2024:  

दोस्तों ! आप Republic Day 2024 पर ये Tasty & Healthy डिशेज को भी ट्राइ कर सकते है :

पूड़ी

वेज थाली की बात हो, और पूड़ी ना बने, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। ऐसे में जब सब चीजें तैयार हो जाएं तो पूड़ी तैयार करें और अपने परिवार वालों तो गरमागर्म पूड़ी परोसें।

कचौड़ी

अपने परिवार को वेज थाली में गरमागर्म आलू या फिर दाल की कचौड़ी परोसें। बच्चे इसे रायते के साथ ऐसे भी खा सकते हैं।

पनीर की सब्जी

अपनी वेज थाली के लिए आप पनीर की सब्जी तैयार कर सकते हैं। पनीर की सब्जी के कई विकल्प होते हैं, जैसे कि पनीर लबाबदार, कढ़ाई पनीर, पनीर दो प्याजा आदि। आपको जो पसंद हो आप उसे तैयार कर सकते हैं।

मिक्स वेज

पूड़ी के साथ मिक्स वेज खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। ऐसे में एक दम होटल के स्टाइल में मिक्स वेज तैयार करें।

तिरंगा पुलाव

तिरंगा पुलाव बनाना बेहद आसान है। इसे बनाकर अगर आप वेज थाली के साथ परोसेंगे तो ये देखने में बेहद ही खूबसूरत लगेगा। इस अलग से पुलाव को देखकर बच्चे भी खुश हो जाएंगे।

रायता

वेज थाली के साथ रायता खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। ऐसे में आप जब पूरा खाना तैयार कर लें, तो उसके साथ रायता जरूर बनाएं। आप चाहें को फ्रूट रायता भी बना सकते हैं।

सलाद

अपनी थाली को पूरा करने के लिए तिरंगा सलाद जरूर तैयाार करें। इसके लिए आप खीरा, गाजर और मूली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *