स्पेशलस्नैक्स

Famous Dishes of India : भारत के किस राज्य की कौन सी डिश है दुनियाभर में मशहूर,

Famous Dishes of India :   दोस्तों ! आज हम आपको देश के 10 ऐसे राज्यों का फेमस खाना बताने जा रहे हैं, जो पूरे देश में फेमस है और लोग इसे बड़े ही चाव के साथ खाते हैं।

Famous Dishes of India
Famous Dishes of India

Famous Dishes Of Indian Cities:  दोस्तों ! भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है, यहां हर राज्य की अपनी एक अलग पहचान है, लोगों के रहन-सहन से लेकर खान पान भी हर राज्‍य का दूसरे राज्‍य से अलग है। सभी राज्यों के खाने का अपना अलग स्वाद है, जिसे दूसरे राज्यों के लोग भी खूब पसंद करते हैं और बड़े चाव से खाते हैं। कुछ राज्यों का खाना तो अब हर किसी की दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है जैसे पंजाब की सरसो का साग और मक्‍के की रोटी, बिहार का लिट्टी चोखा, कश्मारी के दम आलू और उत्तरप्रदेश की बेडमी।

Famous Dishes of India

Famous Dishes of India
Famous Dishes of India

पंजाब

भारत के उत्तरी भाग में स्थित पंजाब का खानपान देश के साथ विदेश तक में मशहूर है। मक्‍के की रोटी और सरसों का साग इस राज्‍य का ऐसा डिश है जो हर कोई बड़े चाव से खाता है, इसके अलावा यहां के छोले- भटूरे, राजमा-चावल, नॉन, पराठे, लस्‍सी का जायका भी लोगों को खूब पसंद आता है।

जम्मू एंड कश्मीर

कश्मीर में अधिकतर पसंदीदा डिश मांसाहारी होती हैं उनमें से वेजेटेरियन लोगों के लिए स्वाद का खजाना है कश्मीरी दम आलू। दम ओलाव या दम आलू में दही, अदरक, मैथी और अन्य गर्म तासीर वाले मसाले इस्तेमाल होते हैं। इसकी सुगंध दूर तक फैलती है। इसे रोटी या नान के साथ बड़े चाव से खाया जाता है।

बिहार

दाल बाटी का स्वाद जुबान पर चढ़ गया हो तो एक और वैरियंट के लिए तैयार हो जाएं। बिहार में इस डिश के साथ मेहमाननवाजी की जाती है। घी के इस्तेमाल के साथ गेंहू के आटे की गोलियां इस डिश में भी कॉमन है लेकिन दाल आपको यहाँ नहीं मिलेगी। इसके बदले आपको मिलेगा चोखा जो तैयार होता है उबले आलू, बैंगन, टमाटर को मैश करके। जिनमें मिलाए जाते हैं मसाले, प्याज और लहसुन।

Famous Dishes Of Indian Cities

गुजरात

गुजरात का नाम आते ही कई डिश याद आ जाती है। जिसमें मुख्‍य रूप से ढोकला और थेपला है। यहां कोई भी मौक़ा हो थेपला खुशियां और स्वाद बढ़ने का काम बखूबी करता है। चने के आटे, गेहूं के आटे, ताजी मैथी और मसलों से थेपला बनता है। ताजे दही, अचार और छंदो के साथ थेपला खाया जाता है। कभी कभी थेपले पालक, मूली के उपयोग से भी बना लिए जाते हैं।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के फ़ूड कल्चर को अन्य राज्यों की तरह किसी एक डिश के साथ जाहिर नहीं किया जा सकता, फिर भी यहां की पावभाजी बहुत पसंद की जाने वाला व्यंजन है। ताजे पाव को मक्खन में सेंककर कई तरह की सब्जियों को मैश कर बनाई गयी भाजी के साथ लगभग सारे भारत में लोग चाव से कहते हैं। इसके अलावा वड़ापाव भी बहुत मशहूर है।

राजस्‍थान

दाल बाटी चूरमा राजस्थान की मशहूर डिश है, इसमें घी का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। राजस्थान के कल्चर जितनी ही रिच यह टेस्ट में होती है। बॉल जैसे आकार की गेहूं के आटे की गोलियां आंच पर पकाई जाती हैं। तड़का लगी दाल के साथ इन्हें खाया जाता है। साथ में इन्हीं गोलियां से बना चूरमा डिश को चार चांद लगता है।

उत्तर प्रदेश

यूपी वैसे तो अपने कई डिशों के लिए फेमस है, लेकिन यहां लखनवी कबाब, बिरयानी, बेडमी आलू, कचौड़ी, हलवा, बनारसी चाट और आलू के पराठें खूब खाएं जाते हैं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश राजस्थान के जितने करीब है उतनी ही समानता यहां के खान पान में नजर आ जाती है। थोड़े से टिवस्ट के साथ समझ लीजिए दाल बाटी ही मध्य प्रदेश के लोगों को पसंद आती है। यहाँ का दाल बाफला बहुत कुछ दाल बाटी जैसा है लेकिन इसका टेस्ट गजब है और आपने चाहे जितनी दाल बाटी खाई हो, लेकिन दाल बाफले खाना बिलकुल न भूलें।

यह भी पढे : Hara Chana   : सर्दियों का सुपरफूड, आपके स्वास्थ्य का मित्र ! Green gram : Tasty And Healthy Winter superfood !

उत्तराखंड

पहाड़ी इलाके के इस राज्य में खानपान कुछ अलग सा है। यहां पर एक खास डिश लोगों को पसंद है। इसे साधारण भाषा में दाल रोटी कह सकते हैं लेकिन टेस्ट बेहद अलग है। यहां पाए जाने वाले खास आटे से यह रोटी बनती है। फ़ानु दाल से बनी ख़ास डिश है। इस कॉम्बीनेशन को खाकर जरूर देखिए।

पश्चिम बंगाल

इस राज्‍य में झिंगे आलू पोश्तो को गिलकी या तुरई के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है। आलू और खसखस के दानों को मिलाकर यह डिश तैयार होती है। इसे चावल या रोटी के साथ खाते हैं। इसमें सरसों के तेल का ख़ास इस्तेमाल होता है और टेस्ट लाजवाब है।

Famous Food Of Indian States

Famous Dishes of India
Famous Dishes of India

यह भी पढे : Famous Indian Cricketers and their Favorite Food in Hindi – जानें खाने में क्या क्या पसंद करते हैं आपके अपने फेवरेट क्रिकेटर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *