स्पेशलमिठाई

Nariyal ke Laddu : स्वादिष्ट, पौष्टिक और बनाने में आसान   नारियल के लड्डू: ! Delicious, Nutritious and Easy to Make  Coconut Laddu  !

Nariyal ke Laddu :  दोस्तों! बसंत पंचमी आने वाली है, दोस्तों ! ऐसे में कई घरों में माँ सरस्वती की पूजा होती है और मीठे और नमकीन पकवान बनते हैं। दोस्तों ! आप भी इस दिन पर केसर Tasty & Healthy वाले Nariyal ke Laddu  बना सकते हैं।

Nariyal ke laddu Recipe in Hindi

Nariyal ke Laddu

दोस्तों ! नारियल के लड्डू भारत के सबसे लोकप्रिय और प्रिय मिठाइयों में से एक हैं। ये न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि बनाने में भी बहुत आसान हैं। नारियल का प्राकृतिक मिठास और सुगंध इन लड्डूओं को खास बनाता है।

बसंत पंचमी के दिन घरों में सरस्वती पूजा की जाती है। इस दिन पीले कपड़े पहने जाते हैं और पीले पकवान माता सरस्वती को चढ़ाए जाते हैं। यह  वसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक है। इस दिन के बाद से वातावरण में गर्माहट हो जाती है। बसंत पंचमी में फूलों में बाहर आ जाती है और चारों तरफ जश्न का माहौल रहता है।

हालांकि, जो लोग घर से बाहर रहते हैं उन्हें यह दिन बहुत याद आएगा। घर में परिवार के साथ किचन में तरह-तरह के पकवान और व्ंयजन बनाने के वो दिन याद आएगा। ऐसे में अगर आप भी घर से बाहर हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसी स्वीट डिश लेकर आए हैं जो हर घर पर बनाए जाते हैं।

हम आपको नारियल के लड्डू की रेसिपी बताएंगे,वो भी बिल्कुल वैसे ही जैसे घर में मम्मियां बनाती है। केसर के नारियल लड्डू, ऐसी भारतीय मिठाई है जो परंपरा और उत्सव का सार दर्शाती है। अपनी इसी परंपरा का जश्न को अब आप कहीं भी मना सकते हैं। Nariyal ke laddu Recipe in Hindi

 

नारियल लड्डू बनाने के लिए समाग्री-

  • 2 कप सूखा नारियल
  • 1 कप कंडेंस्ड मिल्क
  • 3-4 धागे केसर
  • 1/2 चम्मच इलायची पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच घी
  • सिल्वर वर्क
  • इलायची पाउडर (एक चुटकी)
  • काजू और किशमिश (सजावट के लिए)

नारियल लड्डू बनाने का तरीका-

एक पैन में सूखे नारियल को धीमी आंच पर हल्का सुनहरा भूरा होने तक भून लें। जलने से बचाने के लिए इसे लगातार हिलाते रहें।

भुने हुए नारियल में कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। इस मिश्रण को पैन में चिपकने से बचाने के लिए धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं।

कुछ मिनटों के बाद मिश्रण में केसर भिगोया हुआ दूध और इलायची पाउडर मिलाएं। तब तक पकाते और हिलाते रहें जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और पैन के किनारे न छोड़ने लगे।

आंच बंद कर दें और मिश्रण को कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें।

अब अपने हाथों में थोड़ा-सी घी लगाएं। मिश्रण का एक छोटा-सा हिस्सा लें और इसे अपनी हथेलियों के बीच घुमाकर लड्डू का आकार दें।

इसी तरह तैयार मिश्रण से 12-14 लड्डू बनाकर तैयार कर लें।

इसके ऊपर से सिल्वर वर्क लगाएं। अपने घर पर बने केसर नारियाल लड्डुओं का आनंद लें। आप लड्डुओं को एयरटाइट कंटेनर में रखकर हफ्ते भर तक रख सकते हैं। 

यह भी पढे : Famous Indian Cricketers and their Favorite Food in Hindi – जानें खाने में क्या क्या पसंद करते हैं आपके अपने फेवरेट क्रिकेटर्स

Nariyal ke Laddu बनाने के लिए ये टिप्स याद रखें-

अच्छे स्वाद के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी वाली सामग्री का उपयोग करें। ताजा सूखा नारियल, अच्छी गुणवत्ता वाला केसर और फ्रेश इलायची पाउडर चुनें।

सूखे नारियल को भूनना बहुत जरूरी है। धीमी आंच पर नारियल को हल्का सुनहरा भूरा होने तक भूनने से यह न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि लड्डू को एक स्वादिष्ट बनावट भी देता है।

भुने हुए नारियल में कंडेंस्ड मिल्क डालते वक्त ध्यान रखें कि इसकी कंसिस्टेंसी अच्छी हो। आपका मिश्रण इतना गाढ़ा होना चाहिए कि लड्डू बनाते समय उसका आकार बना रहे।

लड्डू का आकार देने से पहले मिश्रण को कुछ मिनट तक ठंडा होने दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाएगा, तब इसे आकार देना आसान होगा।

जब लड्डू पूरी तरह से ठंडे हो जाएं तो इन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। यह उनकी ताजगी बनाए रखने में मदद करता है और उन्हें ड्राई होने से बचाता है।

परोसने से पहले लड्डुओं को कमरे के तापमान पर आने दें। यह अच्छा टेक्सचर और स्वाद सुनिश्चित करता है।

इसे भी पढ़ें: Til Laddu Recipe: ठंड के मौसम में बनाए तिल गुड़ के स्वादिष्ट लड्डू सेहत के साथ- साथ स्वाद का भी ले मजा

अब बताइए है न कितना आसान घर पर लड्डू बनाना। इसी तरह से आप भी केसर वाले लड्डू बनाएं और सरस्वती पूजा में भोग में भी चढ़ाएं। ये लड्डू आपको और आपके फ्रेंड्स क भी बहुत पसंद आएंगे।

Nariyal ke laddu Recipe in Hindi : हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। इसे लाइक करें और फेसबुक पर शेयर करने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाईट स्वादिष्ट व्यंजन डॉट इन के साथ ।

Nariyal ke Laddu
Nariyal ke Laddu

Nariyal ke laddu Recipe in Hindi :  के लिए आवश्यक टिप्स:

  • नारियल के बुरादे को सूखा रखें, नहीं तो लड्डू बनते समय चिपक जाएंगे।
  • आप चाहें तो नारियल के बुरादे में थोड़ा-सा सूखा मेवा भी मिला सकते हैं।
  • अगर लड्डू बनाने में दिक्कत हो रही है, तो मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा घी डालकर मिलाएं।
  • लड्डू को एयरटाइट डिब्बे में रखें, ये कई दिनों तक ताजे रहेंगे।

नारियल के लड्डू के फायदे:

  • नारियल का बुरादा फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो पाचन क्रिया को सुधारता है।
  • नारियल में स्वस्थ वसा भी होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा देते हैं।
  • नारियल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

 दोस्तों ! नारियल के लड्डू न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि बनाने में काफी ज्यादा आसान और पौष्टिक भी हैं। तो अगली बार जब कोई खास मौका हो या आप कुछ मीठा खाने का मन करे, तो आप नारियल के लड्डू बनाकर अपने और अपने प्रियजनों को खुश कर सकते हैं!

Nariyal ke laddu Recipe in Hindi
Nariyal ke laddu Recipe in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *