साइड डिशस्पेशल

Turai Ki Sabji : स्वादिष्ट और पौष्टिक तुरई की सब्जी बनाने की आसान रेसिपी ! Delicious And Nutritious Ridge Gourd Curry: Easy Recipe To Make

 दोस्तों ! आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं सिंपल मसालें से झटपट बनने बाली बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब Turai Ki Sabji  को जो लोग तुरई खाना पसंद नहीं करते हैं वह भी इस सब्जी को बहुत पसंद से खायेगें तो चलिए जानते हैं आज की हमारी स्वादिष्ट Turai Ki Sabji रेसपी के बारे में.

Turai Ki Sabji Recipe in Hindi

Turai Ki Sabji
Turai Ki Sabji

दोस्तों ! तुरई की सब्जी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जो भारतीय घरों में बहुत लोकप्रिय है। यह कम समय में बनने वाली, बनाने में आसान और सब्जियों से भरपूर रेसिपी है। तुरई में फाइबर, विटामिन सी, और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इसे आपके दैनिक आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं।

 दोस्तों ! इस लेख में, हम आपको तुरई की सब्जी बनाने की एक आसान रेसिपी बताएंगे, साथ ही कुछ अतिरिक्त टिप्स भी देंगे जो आपकी सब्जी को और भी स्वादिष्ट बना देंगे।

 

Turai Ki Sabji Recipe in Hindi : बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

  • 500 ग्राम तुरई
  • 2 बड़े चम्मच तेल
  • 1 छोटा चम्मच जीरा
  • 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
  • 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (अपने स्वादानुसार)
  • 1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
  • 1/2 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर
  • नमक स्वादानुसार
  • गार्निशिंग के लिए हरा धनिया

 Turai Ki Sabji kaise Banate Hain

तुरई की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले तुरई को धोकर छील लें और फिर लंबाई में काट लें। आप चाहें तो उन्हें गोल आकार में भी काट सकते हैं।

कढ़ाई में तेल गरम करें। जीरा डालें और सुनहरा होने तक भूनें।

हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर धीमी आंच पर 1 मिनट तक भूनें।

बारीक कटा हुआ टमाटर डालें और नरम होने तक पकाएं। इसमें लगभग 5 मिनट का समय लग सकता है।

तैयार मसाले में कटी हुई तुरई डालें और अच्छी तरह मिलाएं। नमक डालकर 2-3 मिनट तक ढककर पकाएं।

ढक्कन हटाएं और बीच-बीच में चलाते हुए तुरई को नरम होने तक पकाएं। इसमें लगभग 10-12 मिनट का समय लग सकता है।

अमचूर पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 1 मिनट के लिए और पकाएं।

अब गैस की आंच को बंद कर दें और कटी हुई हरी धनिया से सजाकर गरमा गरम सर्व करें।

यह भी पढे : Dahi Wali Mirchi Ki Sabji :    दही वाली मिर्ची की सब्जी रेसिपी  !

  Turai Ki Sabji Recipe in Hindi : बनाने के लिए आवश्यक टिप्स:

  • दोस्तों ! आप इस सब्जी में अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं, जैसे कि प्याज, कटी हुई हरी मिर्च, या कद्दूकस की हुई गाजर आदि ।
  • अगर आप चाहते हैं कि तुरई जल्दी गल जाए, तो आप उन्हें काटने से पहले थोड़ा सा नमक लगाकर 10 मिनट के लिए रख सकते हैं।
  • आप इस सब्जी को रोटी, पराठा, या चावल के साथ परोस सकते हैं।

यह लीजिए  दोस्तों ! हमारी तुरई की स्वादिष्ट सब्जी बनकर तैयार हैं घर के सिंपल मसालें से ही यह सब्जी बहुत ही टेस्टी बन जाती हैं इस सब्जी को आप रोटी, पराठे, चावल किसी भी चीज के साथ सर्व करिए सभी के साथ यह टेस्टी लगती हैं.

Turai Ki Sabji kaise Banate Hain  अतिरिक्त जानकारी और सुझाव

तुरई की सब्जी बनाने के लिए आप नारियल का दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप टमाटर पकने के बाद 1/4 कप नारियल का दूध डाल सकते हैं और फिर से उबाल आने दें।

आप इस सब्जी में थोड़ा सा गरम मसाला पाउडर भी डाल सकते हैं।

मसालों में तुरई के पीस ऐड करने पर तुरई के पीस को अच्छी तरह मसालों में मिक्स करदे, इसे तुरई की सब्जी में मसालों का स्वाद अच्छा आता है।

तुरई की सब्जी में पानी ज्यादा ना मिलाये, सब्जी का स्वाद ज्यादा पानी मिलाये, तुरई की सब्जी में पानी ज्यादा है तो थोडा मीडियम गैस प्रति 2-4 मिनिट के लिये पकाइये, इस सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी होगी और स्वादिष्ट होगी।

तुरई की सब्जी में तुरई के टुकड़े को 50%-60 % ही नरम बनाना है, ज्यादा नरम करने से तुरई की सब्जी का स्वाद बिगड जाता है थोड़ा कच्चा हे तुरई के टुकड़े को पकाना है इसकी सब्जी अधिक स्वादिष्ट बनती है।

 दोस्तों ! मुझे उम्मीद है कि आपको यह तुरई की सब्जी बनाने की रेसिपी  जरूर पसंद आएगी। यह स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन बनाने में आसान है और आपके पूरे परिवार को पसंद आएगा। अपने किचन में इस रेसिपी को आजमाएं और हमें बताएं कि आपको यह  सब्जी कैसी लगी !

 दोस्तों ! अगर आपको हमारी तुरई की ये स्वादिष्ट और लाजवाब रेसिपी अच्छी लगे तो आप इस रेसिपी को अपने परिवार या दोस्तों में  जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉक swadisht vyanjan. In को जरूर सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *