साइड डिशस्पेशल

Mirch Ki Sabji : सब्जी दाल खाना भूल जाएंगे जब बिना दही बेसन मलाई के ये हरी मिर्च की स्वादिष्ट और चटपटी सब्जी बनाएंगे | Tasty And Healthy Mirch Ki Sabji A Combination Of Taste And Health !

Mirch Ki Sabji :  दोस्तों आज हम शेयर कर रहे हैं Mirch Ki Sabji  स्वादिष्ट और चटपटी सब्जी बिना बेसन, दही, मलाई के और जिस तरीके से आज हम बनाना बताएगें ना यह बिल्कुल भी तीखी नहीं लगेगी आप इसे कटोरी भर भर के बिना भूख के भी 4 से 5 रोटी खा जाएंगे यह इतनी टेस्टी लगती है तो चलिए जानते हैं आज की  Special Mirch Ki Sabji  रेसपी के बारे में.

 दोस्तों ! भारतीय खाने में मिर्च का एक खास स्थान है। यह न सिर्फ खाने में तीखापन लाती है, बल्कि विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होती है। Mirch Ki Sabji एक ऐसी डिश है, जो स्वाद और सेहत का मेल है।

Mirch Ki Sabji बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • 150 ग्राम मिर्ची
  • 4 -5 लहसुन की कलियां
  • 1 इंच अदरक के टुकड़े
  • 2 प्याज बड़े टुकड़ों में कटा हुआ
  • ½ टेबलस्पून जीरा
  • 1 टेबलस्पून सौंफ
  • 1 टेबल स्पून तेल
  • स्वादनुसार नमक
  • ½ टेबलस्पून राई
  • ½ टेबलस्पून हल्दी पाउडर
  • ½ टेबलस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
  • 1 टेबलस्पून धनिया पाउडर
  • ½ टेबलस्पून गरम मसाला पाउडर
  • स्वाद के अनुसार नमक
  • 1/4 कप पानी
  • 2  बड़े साइज का टमाटर कद्दूकस किया हुआ
  • 1/4 कप पानी

Mirch Ki Sabji Recipe बनाने की विधि

दोस्तों ! मिर्च की सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले 150 ग्राम मिर्ची लीजिए और इनको धोने के बाद अच्छे से पोंछ लीजियें.

इसके बाद मिर्ची के बीच में चाकू की मदद से कट लगा लीजिए जिससे की मिर्ची फ्राई करते समय फटेंगे नहीं और मसालें इनके बीच में भर जाएंगे तो इस तरह से आप सारी मिर्ची में कट लगाकर तैयार कर लीजियें

अब एक मिक्सर जार लीजिए और इसमें डालियें 4 से 5 लहसुन की कलियां, 1 इंच अदरक के टुकड़े, 2 प्याज बड़े टुकड़ों में कटा हुआ, ½ टेबलस्पून जीरा, 1 टेबलस्पून सौंफ और बिना पानी डाले इनको दरदरा पीस लीजिए और एक बाउल में निकाल लीजियें.

अब गैस पर एक कढ़ाई रखीए और इसमें 1 टेबल स्पून तेल डालिए और तेल को अच्छी तरह से गर्म होने दीजियें.

तेल गर्म होने के बाद इसमें कट कि हुई मिर्ची डाल दीजिए और साथ में डालियें थोड़ा सा नमक और 2 से 3 मिनट तक इनको अच्छे से भून लीजियें.

2 से 3 मिनट मिर्ची भूनने के बाद इनको एक प्लेट में निकाल लीजिए और अब कढ़ाई के बचे हुए तेल में डालियें ½ टेबलस्पून राई, और राई को चटकने दीजियें.

राई चटकने के बाद इसमें डालियें पीसा हुआ प्याज, अदरक, लहसुन का पेस्ट और इनको प्याज का कलर हल्का ब्राउन होने तक अच्छी तरह से भून लीजियें.

जब प्याज का कलर हल्का ब्राउन होने के बाद अब इसमें डालियें ½ टेबलस्पून हल्दी पाउडर, ½ टेबलस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 1 टेबलस्पून धनिया पाउडर, ½ टेबलस्पून भुना जीरा पाउडर, ½ टेबलस्पून गरम मसाला पाउडर, स्वाद के अनुसार नमक और अब इन सभी मसालों को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजियें.

सभी मसालों को मिक्स करने के बाद अब इसमें डालियें 1/4 कप पानी और मिला दीजिए और मिलाने के बाद इनको 4 से 5 मिनट तक और भून लीजियें.

4 से 5  मिनट मसालों को भूनने के बाद इसमें डालियें 2  बड़े साइज का टमाटर कद्दूकस किया हुआ और मिला दीजिए और मिलाने के बाद इसे ढक कर 2 से 3 मिनट पका लीजियें.

2 से 3 मिनट टमाटर पकाने के बाद अब इसमें ग्रेवी के लिए 1/4 कप पानी डाल दीजिए और सब्जी को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिये.  

अब इसमें फ्राई करी हुई मिर्ची डाल दीजिए और इनको भी अच्छे से मिला दीजिए और ढक कर 2 से 3  मिनट पका अच्छी तरह से पका लीजियें. और हरे धनिया पत्ती से गार्निश कर ले.

लीजिए  दोस्तों ! हमारी बहुत ही लाजवाब और चटपटी मिर्ची की सब्जी बनकर तैयार हैं इनको आप चावल के साथ भी खा सकते हैं और रोटी या पूरी या फिर पराठे के साथ भी यह खाने में बहुत ही  ज्यादा टेस्टी लगती हैं तो दोस्तों आप  भी एक बार इस तरीके से Mirch Ki Sabji को बनाकर जरूर देखिएगा धन्यवाद !

मिर्च की सब्जी के प्रकार (Types of Mirch Ki Sabji)

 Mirch Ki Sabji in Hindi
Mirch Ki Sabji in Hindi

मिर्च की सब्जी कई तरह से बनाई जा सकती है। कुछ लोकप्रिय प्रकार हैं:

हरी मिर्च की सब्जी: यह सबसे आम प्रकार की मिर्च की सब्जी है। इसमें हरी मिर्च को बेसन के घोल में डुबोकर तला जाता है।

भूनी हुई मिर्च की सब्जी: इस सब्जी में हरी मिर्च को पहले भूना जाता है, फिर उसमें मसाला लगाकर पकाया जाता है।

अचारी मिर्च की सब्जी: इस सब्जी में हरी मिर्च को इमली और मेथी के साथ पकाया जाता है, जिससे इसे एक खट्टा-मीठा स्वाद मिलता है।

सूखी मिर्च की सब्जी: इस सब्जी में सूखी लाल मिर्च को भिगोकर, पीसकर और फिर उसमें मसाला डालकर पकाया जाता है।

इनके अलावा भी मिर्च की सब्जी को कई अन्य तरीकों से बनाया जा सकता है। आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों और मसालों का इस्तेमाल करके अपनी खुद की रेसिपी बना सकते हैं।

मिर्च की सब्जी के फायदे (Benefits of Mirch Ki Sabji in Hindi )

मिर्च की सब्जी सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद कुछ पोषक तत्वों के बारे में नीचे बताया गया है:

विटामिन सी: दोस्तों !  मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

कैप्साइसिन:  दोस्तों ! मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन नामक तत्व दर्द निवारक होता है और साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स:  दोस्तों ! मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

मिर्च की सब्जी बनाने के लिए कुछ सुझाव (Tips for making Mirch Ki Sabji in Hindi )

ताजी हरी मिर्च का इस्तेमाल करें: इससे सब्जी का स्वाद और भी बढ़िया होगा।

बीज निकालें या कम करें: यदि आप बहुत ज्यादा तीखापन पसंद नहीं करते हैं, तो मिर्च के बीज निकाल दें या कम मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

अपने पसंद के मसाले डालें: आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जी में गरम मसाला, अमचूर पाउडर या आम chur powder, या कसूरी मेथी डाल सकते हैं।

सब्जी को ज्यादा न पकाएं: ज्यादा पकाने से मिर्च नरम हो सकती है और इसका स्वाद भी खराब हो सकता है।

 Mirch Ki Sabji in Hindi निष्कर्ष

 दोस्तों ! मिर्च की सब्जी एक स्वादिष्ट, सेहतमंद और बनाने में आसान डिश है। इसे आप रोटी, पराठा, या चावल के साथ परोस सकते हैं। तो देर किस बात की, आज ही अपनी रसोई में मिर्च की सब्जी बनाकर इसका  लाजवाब और चटपटा स्वाद चखें!

दोस्तों ! अगर आपको हमारी ये स्वादिष्ट और लाजवाब  Mirch Ki Sabji  रेसिपी अच्छी लगे तो आप इस रेसिपी को अपने परिवार या दोस्तों में जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉक swadishtvyanjan. In को जरूर सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *