स्नैक्सनाश्तास्पेशल

Holi Dishes: होली के त्यौहार को बनाएं और भी खास, घर पर ही तैयार करें ये Tasty And Healthy  व्यंजनो को !

Holi Dishes: दोस्तों ! किसी भी भारतीय त्योहार का आनंद बिना स्वादिष्ट भोजन के नहीं आ सकता है. यहां दिए गए हैं होली पर बनाए जाने वाले कुछ मशहूर और टैस्टी पकवान और ड्रिंक जो काफी ज्यादा स्वादिष्ट और लाजवाब होते हैं.

Traditional Holi Food in Hindi  

Holi Dishes
Holi Dishes

Holi Dishes:  होली का त्योहार एक ऐसा जश्न होता है जो बिना अच्छे और स्वादिष्ट खाने के अधूरा रहता है. इस दिन सभी के घरों में मेहमानों का आना जाना लगा हुआ रहता है जिस वजह से बहुत सारे स्वादिष्ट पकवान बनाये जाते हैं. ये सभी व्यंजन आपके फेस्टिव मूड को और भी ज्यादा बूस्ट कर देते हैं जिस वजह से यह जो खास पल और भी ज्यादा यादगार बन जाता है.

रंगों का त्योहार होली जल्द ही आने वाला है! यह खुशियों, उत्साह और स्वादिष्ट भोजन का पर्याय है।  जब हम दोस्तों और परिवार के साथ होली खेलते हैं, तो मीठे और नमकीन पकवान इस जश्न को और भी खास बना देते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको कुछ पारंपरिक और लोकप्रिय होली व्यंजनों की रेसिपी बताएंगे, जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। तो तैयार हो जाइए अपने प्रियजनों को प्रभावित करने के लिए! हम इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे पकवान जिनको आप होली के उपलक्ष पर बड़े ही आराम से बना सकते हैं.

गुजिया

Holi Dishes
Holi Dishes

होली के त्योहार पर आपको हर किसे के घर में गुजिया खाने को जरूर मिल जाएगा. ये बहुत ही लोकप्रिय पकवान है. सबके घर में ये होली के कुछ दिन पहले से ही ये बनना शुरू हो जाता है. यह मीठा पकवान आपकी होली को और भी मीठा बना देता है.

ठंडाई – रंगों की थकान मिटाने वाला मशहूर पेय

होली पे सबसे पहले बात आती है ठंडाई की. ये ठंडी और मीठी ड्रिंक रंगों की थकान मिटाने के लिए कमाल की है. इसे बनाने में खसखस, तरबूज के बीज, सौंफ, बादाम, दूध और गुलाब जल जैसी चीज़ें इस्तेमाल होती हैं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा केवड़ा जल भी मिला सकते हैं.

ठंडाई होली में बनने वाला एक मशहूर ड्रिंक है, इसके बिना होली अधूरी लगती है. इसे दूध से बनाया जाता है, इसमें काजू, बादाम, पिस्ता और केसर जैसी सामग्रियां मिलाकर यह ड्रिंक और भी स्वादिष्ट बन जाता है.

लस्सी

Holi Dishes
Holi Dishes

पूरे भारत में लस्सी को पसंद किया जाता है, यह पीने में बहुत स्वादिष्ट होता है. इसे दही से बनाया जाता है और इसमें इलाइची, केसर और अलग-अलग तरह के ड्राई फ्रूट मिलाई जाती है जिससे ये पीने में और भी अच्छा लगता है.

कचौड़ी

Holi Dishes
Holi Dishes

होली के समय ये नमकीन पकवान खाकर आपको और भी आनंद आ जायेगा. कचौड़ी में आप अलग-अलग फिलिंग डालकर बना सकते है. इसे आप चटनी के साथ खा सकते हैं या फिर चाय के साथ भी इसका लुत्फ उठा सकते हैं.

मालपुआ

Holi Dishes
Holi Dishes

मालपुआ एक बहुत ही खास पकवान है जो होली पर बनाया जाता है. मालपुआ को घी में तलकर पकाया जाता है और मीठी चासनी में डुबाया जाता है. गरम मालपुआ के साथ रबड़ी खाइए और इसका भरपूर आनंद लीजिए.

दही वड़ा: एक स्वादिष्ट आनंद

Holi Dishes
Holi Dishes

दही वड़ा, मलाईदार दही में भिगोए हुए दाल के पकौड़े से बनाया जाता है और ऊपर से तीखी चटनी और मसाले डाले जाते हैं, जो होली के दौरान एक पसंदीदा नमकीन नाश्ता है। इसकी मलाईदार बनावट और तीखा स्वाद इसे युवा और बूढ़े दोनों के बीच समान रूप से लोकप्रिय बनाता है।

यह भी पढ़ें : जानिए होली का इतिहास, महत्व और रोचक तथ्य

पकौड़े – होली की शाम का गरमा गरम नाश्ता

होली की शाम को गरमा गरम पकौड़े खाने का मज़ा ही कुछ और है. आप प्याज, पालक, गोभी या फिर अपने मनपसंद सब्जियों के पकौड़े बना सकते हैं. इन्हें इमली की चटनी के साथ परोसें और होली की शाम को और भी यादगार बनाएं.

मठरी की मस्ती

खस्ता और मसालेदार मठरी ना सिर्फ बनाने में आसान है बल्कि यह होली के जश्न को भी दोगुना कर देती है। बेसन, सूजी और मसालों के मिश्रण से बनी ये मठरी चाय के साथ एकदम सही नाश्ता है।

पापड़ी चाट

खट्टे, मीठे और तीखे स्वादों का मेल होली के जश्न को और भी मजेदार बना देता है। पापड़ी चाट बनाने के लिए कुरकुरी पापड़ी, उबले काबुली चने, आलू, दही, मीठी चटनी और तीखी चटनी का इस्तेमाल किया जाता है।

नमक पारे

होली का त्योहार आने से पहले ही घरों में नमक पारे बनाने की शुरुआत हो जाती है। नमक पारे भारत के लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है जिसे सुबह और शाम की चाय के साथ लुत्फ़ लेते हुए खाया जाता है। वही मीठा खाने वालों के लिए भी विकल्प की कमी नहीं है उनके लिए शक्कर पारे और मीठी मट्ठी बनाई जाती है।

भांग की ठंडाई – होली का पारंपरिक पेय

दोस्तों !  भांग का सेवन सिर्फ उन्हीं को करना चाहिए जिन्हें ये रास आता हो. पारंपरिक रूप से, होली पर भांग की ठंडाई पी जाती है. इसे बनाने के लिए दही, दूध, मेवे, मसाले और भांग के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढे : Holi Special: होली में बनाएं ये 3 तरह की Tasty And Healthy चकलियां, मेहमान भी हो जाएगे खुश !

होली पर बनाएं जाने वाले  कुछ पारंपरिक व्यंजन

Traditional Holi Food in Hindi  : के बारे में जानकर आप इस बार होली के उत्सव को एक अलग ही तरीके से मना सकते हैं, जिसके लिए आपको Traditional Holi Food in Hindi List पर एक नज़र अवश्य डालनी चाहिए। Traditional Holi Food in Hindi कुछ इस प्रकार है,:

  • गुजिया
  • दही वड़ा
  • ठंडाई
  • मालपुआ
  • पापड़ी चाट
  • पकोड़ा
  • नीबू शिकंजी
  • नमक पारे
  • लस्सी

Holi Dishes : Holi 2024

तो  दोस्तों ! देर किस बात की है?  अपने रसोईघर में जाएं और अपने प्रियजनों के लिए होली के ये  स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं।  Happy Holi!

स्वादिष्ट व्यंजन.इन  पर हम हमेशा आपके लिए स्वादिष्ट और आसान रेसिपीज़ लाते रहते हैं. अगर आपको ये रेसिपी पसंद आई, तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ ज़रूर शेयर करें. साथ ही,  कमेंट करके हमें बताएं कि आप अगले कौन सी रेसिपी पढ़ना पसंद करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *