स्पेशल

Chaitra Navratri 2024 : Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के व्रत में कुछ अलग और मीठा खाने का है मन तो ट्राई करें ये  10 Tasty And Healthy  रेसिपी को !

Chaitra Navratri 2024: क्या आप नवरात्रि के के व्रत के दौरान मीठे की रेसिपी की तलाश कर रहे हैं जिनको आप व्रत में भी खा सकें. तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं.

Chaitra Navratri 2024:  चैत्र नवरात्रि, माँ दुर्गा को समर्पित नौ पवित्र रातें, 9 अप्रैल, 2024 से शुरू हो रही हैं। यह शुभ अवसर आध्यात्मिक चिंतन, भक्ति और निश्चित रूप से, स्वादिष्ट व्रत-अनुकूल भोजन का समय है! व्रत रखते हुए भी हम विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

 दोस्तों ! यह ब्लॉग पोस्ट चैत्र नवरात्रि 2024 के लिए उपयुक्त व्यंजनों की एक आनंदमय श्रृंखला की खोज के लिए आपका वन-स्टॉप गाइड है। हम नमकीन और मीठे दोनों विकल्पों पर ध्यान देंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपको पूरे नौ दिनों में एक संतोषजनक और संतुष्टिदायक अनुभव होगा।

Chaitra Navratri 2024:  मीठे की चाहत आमतौर पर आपके मुंह में पानी ला देती है, फिर वो चाहे दिन हो, शाम हो या रात हो. इसके अलावा, त्योहारी सीज़न के दौरान इसे खाने की चाहत ज्यादा महसूस होती है. नवरात्रि का त्योहार भी इसके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. इस दौरान कई लोगों को अपनी मीठे की चाहत को रोकना पड़ता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारी अधिकांश पसंदीदा मिठाइयों में ऐसी सामग्रियां शामिल होती हैं जिनसे नौ दिनों के व्रत में नहीं का सकते.

उदाहरण के लिए, गुलाब जामुन, जलेबी, खीर, हलवा, सभी में मैदा या चावल होता है, जिसे व्रत में नहीं खाया जा सकता है. लेकिन उम्मीद मत खोइए, क्योंकि कई दूसरी स्वादिष्ट मिठाइयाँ भी हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं. यहां, हम आपके साथ पांच ऐसी मिठाइयां शेयर करेंगे जिनका न केवल स्वाद लाजवाब होगा बल्कि ये सिर्फ 30 मिनट से भी कम समय में तैयार हो जाएंगी.

Chaitra Navratri 2024:  

Chaitra Navratri 2024
Chaitra Navratri 2024

Chaitra Navratri 2024

ये भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि में 9 दिनों में माता को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, माता होंगी प्रसन्न

Chaitra Navratri

1. साबूदाना खीर

साबूदाना सबसे लोकप्रिय और बहुमुखी व्रत सामग्रियों में से एक है. आपको ये जानकर ख़ुशी होगी कि आप इसका इस्तेमाल स्वादिष्ट खीर बनाने में भी कर सकते हैं. आपको बस साबूदाना, इलायची पाउडर, केसर, दूध और चीनी चाहिए. यह नियमित खीर की तरह ही मुलायम और मलाईदार है और इस व्रत के मौसम में आपको इसे जरूर आज़माना चाहिए.

2. साबूदाना लड्डू

अगर आप लड्डू के शौकीन हैं, तो ये साबूदाना के लड्डू नवरात्रि के दौरान आपके पसंदीदा बन जाएंगे. आप इस मिठाई को केवल तीन सामग्रियों से बना सकते हैं: साबूदाना, घी, और चीनी, बस इतना ही! ऐसी मिठाई के साथ जिसे बनाना बहुत आसान है, क्या कोई कारण है कि आपको इसे नहीं आज़माना चाहिए? हमें नहीं लगता! व्रत के दौरान इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

3. मखाने की खीर

खीर की एक और स्वादिष्ट किस्म जो आपका ध्यान आकर्षित करती है वह है मखाना खीर. इस रेसिपी में चावल की जगह भुने हुए मखाने और काजू को दूध में उबाला जाता है. नतीजा यह स्वादिष्ट खीर है जो कुछ ही समय में आपकी स्वीट क्रेविंग को संतुष्ट कर देगी. इसे कटे हुए पिस्ता और केसर के धागों से सजाएं और इसकी अच्छाइयों का आनंद लें.

4. सेब की रबड़ी

कुछ अनोखा आज़माना चाहते हैं? इस सेब रबड़ी के अलावा और कुछ न देखें. सबसे पहले, आपकी रबड़ी में सेब रखने का विचार अजीब लग सकता है. लेकिन हम पर विश्वास करें, एक बार जब आप इसे आज़मा लेंगे, तो पीछे नहीं हटेंगे. यह रबड़ी समृद्ध, मलाईदार और पौष्टिक है, जो इसे फेस्टिवल सीजन के लिए एकदम सही बनाती है. आप इस रबड़ी का स्वाद गर्म और ठंडा दोनों तरह से ले सकते हैं.

5. पनीर मालपुआ

मालपुआ एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय मिठाई है, जो आमतौर पर त्योहारों के दौरान बनाई जाती है. यह आम तौर पर मैदा या आटे का इस्तेमाल करके बनाई जाती है, लेकिन आप इसे पनीर से भी बना सकते हैं जिससे आप इसको व्रत में खा सकते हैं. इसमें अरारोट भी होता है, जो सभी सामग्रियों को एक साथ बांधने में मदद करता है. इसे चीनी की चाशनी में अच्छी तरह से भिगो दें और इसका स्वाद पूरी तरह से चखने के लिए गर्मागर्म परोसें.

6.समा आलू डोसा

समा आलू डोसा बहुत टेस्टी होता है। इसमें आपको डोसा के बैटर के लिए समा के चावल को पीसकर इस्तेमाल करना है। इसके बाद आप इसमें आलू भरकर डोसा तैयार कर सकते हैं और इसे कभी भी खा सकते हैं। तो, नवरात्रि के नौ दिन आप इन चीजों को अपने भोजन का हिस्सा बना सकते हैं।

7.मखाने की सब्जी और पूड़ी

मखाने की सब्जी और पूड़ी आपके लिए दो समय का खाना हो सकता है। इस सब्जी को बनाने के लिए आपको दही और मूंगफली की ग्रेवी बना सकते हैं और फिर इसमें मखाने को मिलाकर पका सकते हैं। साथ ही अपने अनुसार मसाला और सेंधा नमक डालें। फिर इस सब्जी को पूड़ी के साथ खाएं।

8. राजगीरा की खीर और रोटी

राजगीरा की खीर और रोटी व्रत के लिए परफेक्ट भोजन हो सकता है। तो, आपको करना ये है कि राजगीरा लें और इसे दूध में पकाकर खीर बना लें। फिर इस खीर में ड्राई फ्रूट्स से गार्मिश करें और रोटी के साथ इसे खाएं।

9.कुट्टू का हलवा

चौथे दिन आप कुट्टू का हलवा खा सकते हैं। ये बहुत टेस्टी होता है। आपको करना ये है कि घी में कुट्टू के आटे को भून लें और फिर इसे दूध में अच्छी तरह से पका लें। ऊपर से ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और इसे खाएं।

10.लौकी का हलवा

लौकी का हलवा आपके लिए मीठे का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसे बनाने के लिए लौकी को घिसकर इसे घी में भून लें। फिर इसमें थोड़ा सा चीनी और दूध मिलाएं। अच्छे से पकाएं और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाएं।

 Chaitra Navratri 2024 :  व्रत का मधुर समापन

मखाना खीर (फॉक्स नट्स खीर): यह समृद्ध और मलाईदार खीर मिठास के लिए फॉक्स नट्स (मखाना), दूध, नट्स और गुड़ से बनाई जाती है। यह एक प्रोटीन युक्त मिठाई है जो आपके मीठे दाँत को संतुष्ट करने के लिए एकदम सही है।

खजूर और नारियल के लड्डू: कटे हुए खजूर, सूखे नारियल और थोड़े से इलायची पाउडर से बना एक स्वस्थ और स्वादिष्ट विकल्प। ये लड्डू आपके व्रत के दौरान अपराध-मुक्त करने का एक तरीका है।

कुट्टू आटा हलवा (कुट्टू के आटे का हलवा): यह मुंह में घुल जाने वाला हलवा कुट्टू के आटे (कुट्टू आटा), घी, मेवे और गुड़ से बनाया जाता है। यह एक पारंपरिक नवरात्रि मिठाई है जो उत्सवपूर्ण और स्वादिष्ट दोनों है।

सेब की खीर: सेब, दूध और कटे हुए मेवों से बनी एक ताज़ा और हल्की खीर। भोजन के बाद अपने तालु को साफ़ करने का यह एक उत्तम तरीका है।

नारियल के गुच्छे के साथ फलों का सलाद: एक जीवंत और स्वस्थ मिठाई विकल्प। आनंददायक और पौष्टिक व्यंजन के लिए अपने पसंदीदा मौसमी फलों को कटे हुए मेवे और नारियल के बुरादे के साथ मिलाएं।

Chaitra Navratri 2024
Chaitra Navratri 2024

Chaitra Navratri

स्वादिष्ट नवरात्रि व्रत के लिए युक्तियाँ

उचित पाचन सुनिश्चित करने के लिए साबूदाना और कुट्टू जैसी सामग्री को पहले से भिगो दें।

स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए जीरा, धनिया के बीज, काली मिर्च और सेंधा नमक जैसे विभिन्न मसालों के साथ प्रयोग करें।

खाना पकाने के लिए घी या नारियल तेल जैसे स्वस्थ वसा का उपयोग करें।

खूब सारा पानी, नारियल पानी और छाछ पीकर पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें।

इन स्वादिष्ट व्रत-अनुकूल व्यंजनों के साथ चैत्र नवरात्रि मनाने से आप व्रत का पालन करते हुए एक पूर्ण और स्वादिष्ट अनुभव का आनंद ले सकते हैं। तो, इस पाक यात्रा पर निकलें और चैत्र नवरात्रि के नौ दिव्य दिनों को उत्साह के साथ मनाएं!

शुभ नवरात्रि!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *