Uncategorized

Chaitra Navratri 2024 Bhog :  चैत्र नवरात्रि में लगाएं 9 देवियों को उनका प्रिय भोग, हर दिन अलग – अलग भोग करें अर्पित,

Chaitra Navratri 2024 Bhog: नवरात्रि का पर्व देवी शक्ति मां दुर्गा की उपासना का उत्सव है. नवरात्रि के नौ दिनों में देवी शक्ति के नौ अलग-अलग रूप की पूजा-आराधना की जाती है. एक वर्ष में चार बार नवरात्र आते हैं चैत्र, आषाढ़, माघ और शारदीय नवरात्र. इनमें चैत्र और अश्विन यानि शारदीय नवरात्रि को ही मुख्य माना गया है.

इसके अलावा आषाढ़ और माघ गुप्त नवरात्रि होती है. इस साल इस बार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से प्रारंभ हो रहे हैं, जिसका समापन 17 अप्रैल होगा. शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा की आराधना के लिए नवरात्रा सर्वोत्तम समय माना जाता है.

Chaitra Navratri 2024 Bhog :

Chaitra Navratri 2024 Bhog
Chaitra Navratri 2024 Bhog

Chaitra Navratri 2024 Bhog : चैत्र महीने की शुरूआत माता दुर्गा की उपासना के साथ होती है. इस बार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू हो रही है. नौ दिन के इस पर्व में भक्त व्रत रखते हुए माता के नौ रूपों की पूजा उपासना करते हैं. उपवास रखने के साथ ही भक्त सात्विक जीवन जीते हैं.

नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की उपासना होती है. इनमें मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघटा, कुष्मांडा, मां स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और मां सिद्धिदात्री की उपासना होती है. नवरात्रि के 9 दिन नौ देवियों को अलग-अलग भोग लगाया जाता है. किसी देवी को नारियल, किसी को गाय का घी, गुड़, मालपुए, खीर, हलवा और इसी तरह चना व पूड़ी का भोग अर्पित करना शुभ माना जाता है.

Navratri Bhog List:

Chaitra Navratri 2024 Bhog
Chaitra Navratri 2024 Bhog

Chaitra Navratri 2024

नवदुर्गा के प्रिय भोग

1. मां शैलपुत्री

नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है. इस दिन मां दुर्गा के पहले रूप शैलपुत्री रूप की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री हिमालय की पुत्री हैं. उनको संफेद रंग पसंद है. इसके साथ ही उनको गाय के घी का बना भोग लगाना शुभ माना जाता है. नवरात्र के पहले दिन गाय के घी से बना हुआ हलवा, रबड़ी या मावे के लड्डू का भोग लगता है.

यह भी पढ़ें – Chaitra Navratri 2024: नाम-पैसा और शौहरत की नहीं रहेगी कमी, चैत्र नवरात्र पर करें ये चमत्कारी उपाय

2. ब्रह्मचारिणी को पसंद है शक्कर और पंचामृत

चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां के दूसरे रूप ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है. उनका प्रिय भोग शक्कर और पंचामृत माना जाता है. नवरात्रि के दूसरे दिन इसका भोग मां को अर्पित कर उपवास के दौरान आप ग्रहण कर सकते हैं.

3. मां चंद्रघंटा

नवरात्रि के तीसरे दिन मां के चंद्रघंटा स्वरूप की उपासना की जाती है. मां चंद्रघंटा को दूध बहुत प्रिय है. माता को दूध की बनी मिठाई, खीर का भोग लगाना शुभ माना जाता है. दूध मां को बहुत प्रिय है, इसलिए इसका भोग लगाने से मां बहुत प्रसन्न होती हैं.

4. मां कुष्मांडा को लगाएं मालपुए का भोग

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की उपासना होती है. मां को मालपुए का भोग लगाया जाता है. मां को मालपुए बहुत पसंद होते हैं. मालपुए का प्रसाद सभी को बांटने के साथ खुद भी ग्रहण करें.

5. मां स्कंदमाता

मां दुर्गा के स्कंदमाता स्वरूप की नवरात्रि के पांचवे दिन पूजा की जाती है. मां को फल पसंद होते है, जिसमें केले का भोग लगाया जाता है. तुरंत एनर्जी देने वाले फल को लेकर मान्यता है कि शारीरिक रोगों से मुक्ति मिलती है.

6. मां कात्यायनी

मां कात्यायनी को देवी दुर्गा का छठा रूप माना जाता है. पुराणों के अनुसार माना जाता है कि ऋषि पुत्री होने के कारण मां को कात्यायनी नाम से जाना जाता है. मां को भोग लगाने के लिए मीठे पान, लौकी या शहद का उपयोग किया जाता है.

7. मां कालरात्रि

मां कालरात्रि दुष्टों का विनाश करने वाली हैं. मां दुर्गा के सातवें रूप कालरात्रि की सातवें दिन पूजा की जाती है. इनके शरीर का रंग घने अंधेरे जैसा और बाल बिखरे रहते हैं, इसलिए इन्हें कालरात्रि कहा जाता है. मां कालरात्रि को गुड़ बहुत प्रिय है. गुड़ से बने प्रसाद का भोग लगाना चाहिए.

8. महागौरी को नारियल का भोग

महागौरी मां दुर्गा का आठवां हैं. अष्टमी के दिन मां के महागौरी रूप की उपासना की जाती है. महागौरी को माता पार्वती का रूप माना जाता है. महागौरी को नारियल बहुत प्रिय है. अष्टमी के दिन मां को नारियल का गोला चढ़ाएं.

यह भी पढ़ें: Navratri Colours 2024: नवरात्रि के नौ दिनों में करें इन रंगों का इस्तेमाल, मिलेगी माता रानी की असीम कृपा

9. मां सिद्धदात्री

मां सिद्धदात्री माता दुर्गा का नौवीं शक्ति हैं. मां सिद्धदात्री भक्त को सभी प्रकार की सिद्धियों को देने वाली हैं. नवरात्र के नौवे दिन इनकी पूजा की जाती है. इसके बाद कन्या पूजन की जाती है. पूजन करने के बाद उनको चना मसाला या फिर हलवा पूड़ी और खीर का भोग लगाना चाहिए.

Chaitra Navratri 2024

Chaitra Navratri 2024 Bhog
Chaitra Navratri 2024 Bhog

Navratri Bhog List

भोग लगाने के समय ध्यान देने योग्य बातें

  • भोग हमेशा सात्विक और शुद्ध होना चाहिए.
  • भोग लगाने से पहले पूजा की थाली को अच्छी तरह से साफ कर लें.
  • भगवान को भोग लगाने से पहले खुद थोड़ा ग्रहण करें.
  • भोग लगाते समय श्रद्धा और भक्ति का भाव होना जरूरी है.

चैत्र नवरात्रि में माता को भोग लगाना एक महत्वपूर्ण रिवाज है. स्वादिष्ट और पौष्टिक भोग बनाने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स आपके लिए:

सात्विक आहार का चुनाव

नवरात्रि में सात्विक भोजन का सेवन किया जाता है. इसलिए, भोग बनाने में भी सात्विक चीजों का ही इस्तेमाल करें. इसमें फल, सब्जियां, कुट्टू का आटा, साबूदाना, सिंहाड़े का आटा, दूध और मेवे आदि शामिल हैं.

लहसुन, प्याज और हींग का इस्तेमाल ना करें.

स्वच्छता का ध्यान रखें

  • भोजन बनाने से पहले और बाद में अच्छी तरह से हाथ धो लें.
  • रसोईंघर और बर्तनों को भी साफ रखें.
  • ताजी और अच्छी क्वालिटी की सामग्री का इस्तेमाल करें.

भोजन की मात्रा

  • भोग की मात्रा ज्यादा रखने की जरूरत नहीं है. सांकेतिक रूप से थोड़ा भोजन चढ़ाएं.
  • बचा हुआ भोजन प्रसाद के रूप में ग्रहण करें या जरूरतमंदों में बांट दें.

भोजन को सजाएं

  • भोग को थाली में सजाकर चढ़ाएं. आप इसमें थोड़े फूल या तुलसी की पत्ती भी रख सकते हैं.
  • आकर्षक प्रस्तुति से माता को प्रसाद अधिक प्रिय लगता है.

अपनी श्रद्धा सबसे अहम

  • सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आप माता को कितनी श्रद्धा से भोग लगा रहे हैं.
  • आप सादगी से भी बना हुआ भोग माता को प्रसन्न कर सकता है.

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • आप फलों का कटोरा भी माता को चढ़ा सकते हैं. मौसमी फलों का इस्तेमाल करें.
  • व्रत वाले दिनों में साबूदाना की खीर, कुट्टू के पकोड़े या हलवा जैसे व्यंजन बना सकते हैं.
  • आप घर पर ही कुछ मीठे पकवान, जैसे कि खीर या हलवा बना सकते हैं. इससे आप शुद्धता का भी ध्यान रख सकते हैं.
  • दोस्तों ! आप इन टिप्स को अपनाकर आप चैत्र नवरात्रि में स्वादिष्ट और पौष्टिक भोग बना सकते हैं और माता रानी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

 Chaitra Navratri 2024 Bhog  : निष्कर्ष  

चैत्र नवरात्रि आध्यात्मिक जागरण और मन की शुद्धि का पर्व है. इन नौ दिनों में माता दुर्गा की पूजा करने के साथ ही साथ उनको उनका प्रिय भोग लगाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है. भोग लगाते समय सात्विकता और शुद्धता का ध्यान रखना चाहिए. साथ ही पूजा में श्रद्धा और भक्ति का भाव बनाए रखें. ऐसा करने से निश्चित रूप से माता रानी आप पर प्रसन्न होंगी और आपको सुख-समृद्धि का आशीर्वाद दें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *