स्पेशलमैन डिश

Kashmiri Pulao Recipe: इस बार आप मेहमानों की आवभगत कश्मीरी पुलाव से कीजिए। मेहमानों के चेहरे मे चमक आ जाएगी. Tasty Recipe No-1

Kashmiri Pulao Recipe: पुलाव तो आप सभी ने बहुत ही खाया होगा। शादी और पार्टियों में पुलाव के बिना सभी डिश फीकी सी लगती है। पुलाव एक हल्का और स्वादिष्ट भोजन है। और इसकी सबसे खास बात ये है कि पुलाव को बनाने में बहुत कम सामग्री का इस्तेमाल होता है। लेकिन, आप जितनी ज्यादा सामग्री का इस्तेमाल करेंगे, आपका पुलाव उतना स्वादिष्ट लगता है। ऐसे ही एक लोकप्रिय डिश है, कश्मीरी पुलाव। आप जरूर सोच रहें होंगे कि आखिर कश्मीरी पुलाव में ऐसा क्या खास है। तो, इसका जवाब आपको इस रेसिपी को पढ़ने के बाद ही मिल पाएगा।

Kashmiri Pulao Recipe:

कश्मीरी पुलाव एक खट्टे-मीठे स्वाद का मिश्रण है। इस स्वादिष्ट डिश को बनाने के लिए कुछ फ्राई फ्रूट्स, अनानास, सेब और कुछ साबुत मसालों की भी आवश्यकता होती है। इसमें डाला जानें वाला केसर चावल को अच्छा रंग और महक देता है। यह रेसिपी बनाने में बहुत ही सरल होती है अगर आपने चावल पहले से ही पका लिया। यह पुलाव सभी बच्चों और बड़ों को बहुत ही पसंद आता है। यह बहुत ही आकर्षक और रंगीन पुलाव होता है। तो, इस पुलाव को घर पर बनाने की कोशिश जरूर करें।

Kashmiri Pulao Recipe: कश्मीरी पुलाव जब बनकर तैयार होता है। तो, हमेशा लोग इसकी तारीफों के पुल बांधने लग जाते हैं। इसकी जितनी तारीफ़ की जाए, उतनी कम है। क्या आपने कभी कश्मीरी पुलाव का स्वाद चखा है? हो सकता है आपने इसका स्वाद चखा हो, पर क्या आपने इस कश्मीरी पुलाव को कभी घर पर बनाया है? अगर नहीं, तो आप बिल्कुल भी फिक्र मत करिए क्योंकि swadishtvyanjan.in आज आपको Kashmiri Pulao Recipe: के बारे में बताएगा।

यह भी देखें: Summer diet tips: गर्मी के मौसम में कुछ परहेज करके, आप रखें अपनी सेहत का ध्यान, क्या खाए और क्या न खाए, यहाँ पर जानिए? Healthy Tips

Kashmiri Pulao Recipe: कश्मीरी पुलाव बनाने की सामग्री

बासमती चावल

1 कप काजू

8- बादाम

 8-10 अनार दाने

1/2 कप सेब

1/2 टी स्पून इलायची पाउडर

1/2 टी स्पून बड़ी इलायची

2 लौंग

दालचीनी

तेजपत्ता

कश्मीरी लाल मिर्च

1टी स्पून चीनी

1 टी स्पून केसर

हरा धनिया

2 टेबलस्पून घी

नमक

यह भी पढ़ें: कुकिंग के साथ क्रिकेट के शौकीन लोग क्रिकेट की तमाम जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करे।

INSTRUCTIONS

Kashmiri Pulao Recipe:  कश्मीरी पुलाव बनाने की विधि

Kashmiri Pulao Recipe:
Kashmiri Pulao Recipe:

सबसे पहले आप बासमती चावल को साफ करके आधे घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिए। फिर आप एक बाउल लें और उसमें अनानास और सेब के टुकड़े डालें। अपने स्वादानुसार चीनी डालें। फिर इसे 10 मिनट के लिए अलग रख दें। अब केसर के धागों को 2 चम्मच पानी में भिगो दें। अब एक कड़ाही में थोड़ा सा घी डालिए और इसमें लौंग, दालचीनी, तेज पत्ता और बड़ी इलायची डालकर भून लिजिए। अब आप इसमें लाल मिर्च पाउडर, चीनी, केसर और स्वादानुसार नमक डालकर लगभग 1 मिनट तक भून लीजिए।

इसके बाद इसमें काजू और बादाम डाल दें। फिर कुछ सेकेंड के लिए भूनें। फिर गैस को बंद कर दें और इसमें किशमिश डालें। अब अनानास और सेब के टुकड़े डालें। अब इसे मिक्स करें, फिर पके हुए चावल डालें, उसके बाद इसे हल्के हाथों से फेंटें और अच्छी तरह मिलाएं।

Kashmiri Pulao Recipe:

इसके बाद अब इस मसाले में भीगे हुए चावल डाल दीजिए और मसाले में अच्छी तरह मिला दीजिये। फिर इसे 1 से 2 मिनट तक भून लीजिए। अब आप चावल में 2 कप पानी डाल दें और पैन को ढक दें। इसे आप  12-14 मिनट तक पकने दीजिए। जब चावल अच्छी तरह से पक जाएं तो गैस को बंद कर दीजिए।

अब आप चावल को एक बर्तन में निकाल लीजिए। इसके बाद इसमें काजू, बादाम को बारीक काट कर कैसरोल में डाल कर मिला दें। इसके बाद पुलाव में अनार के दाने और सेब डालकर मिला लें। अब आपका कश्मीरी पुलाव तैयार है। अब आप इसे हरी धनिया से गार्निश करके अपने परिवार के सभी सदस्यों को सर्व कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *